तड़प तड़प कर मर रहे पक्षी, बर्ड फ्लू फैलने की आशंका; वन विभाग ने की जांच

खबरें बिहार की जानकारी

सुपौल जिले के सदर थाना के पीपरा खुर्द के छपकाही गांव में पिछले कई दिनों से पक्षी मर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पक्षियों की मौत तड़प- तड़प कर हो रही है। मरने वाले पक्षियों में कुछ कौवे, लोगों द्वारा पाले गए बत्तख और कुछ मुर्गियां भी शामिल हैं। पक्षियों के मरने के घटना को लेकर ग्रामीणों में दहशत है। उन्हें बर्ड फ्लू फैल जाने की आशंका है। सूचना मिलने पर वन विभाग के कर्मचारियों ने भी जाकर जांच की

हालांकि वन विभाग फिलहाल बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत होने की बात से इंकार कर रहा है। डीएफओ सुनील शरण ने बताया कि उस गांव में लगभग एक दर्जन पक्षियों की मौत हुई है। वन विभाग के कर्मचारी वहां गए थे। डॉक्टर को भी मृत पक्षियों की जांच करने को कहा गया है। प्रथम दृष्टया बर्ड फ्लू से पक्षियों की मौत नहीं होने की बात सामने आ रही है।

डॉक्टर के अनुसार न्यूरिटिक बीमारी की वजह से उनकी मौत हो रही है। यह बीमारी खान-पान से जुड़ी है। वैसे मृत पक्षियों के पोस्टमार्टम के बाद ही कुछ स्पष्ट कहा जा सकता है। उधर, ग्रामीणों के अनुसार अब तक दर्जनों बत्तख और मुर्गियों की मौत हो रही है। कई कौवों को तड़पते हुए पेड़ से नीचे गिरते हुए देखा गया है। स्थानीय पशु चिकित्सकों की दवा काम नहीं कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.