हल्के गर्म पानी के सेवन से दूर करें पेट संबंधी समस्याएं, घटेंगी झुर्रियां, चेहरे में भी आएगी चमक

जानकारी

आपने आए दिन बड़े-बुजुर्गों से प्रतिदिन 8-10 ग्लास पानी पिने की बातें सुनी होंगी. इसे लेकर डॉक्टरों को भी सलाह देते सुना होगा. दरअसल गर्म पानी हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए इतना ज्यादा लाभदायक है कि जानकर अचंभीत रह जायेंगे आप….

हल्का गर्म पानी का रोजाना सेवन करने से न ही केवल पेट साफ रहता है बल्कि चेहरे में भी खुबसूरती आ जाती है. हमारे शरीर में 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है. पानी की मात्रा कम होने से शरीर को कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ता है. अत: खुद को स्वस्थ्य रखने हो तो इन बातों का रखें ध्यान-

शरीर की अशुद्धियां साफ कर वजन घटाने में सहायक

शरीर में मौजूद अशुद्धियों को गर्म पानी आसानी से साफ कर देता है और अंदर से ताकत प्रदान करता है. यह हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है और अंदर से निखारता है. इसके सेवन से शरीर का तापमान बढ़ता है जो हमारे अंदर के बैड कॉलेस्ट्रोल को पसीने और पेशाब के रूप में बहा देने में सहायक होता है. जिससे हमारे शरीर की अशुद्धियां साफ हो जाती हैं.

हल्के गर्म पानी के सेवन से दूर करें पेट संबंधी समस्याएं, घटेंगी झुर्रियां, चेहरे में भी आएगी चमक

झुर्रियां को दूर कर चेहरा निखारने में सहायक

जिस तरह बुढ़ों को जवान दिखना पसंद है उसी तरह जवानों को चेहरा निखारना पसंद है. ऐसे में न जाने वे कई तरह के क्रीम और डायट का सेवन करने लगते हैं. लेकिन दमकता पाना और जवान दिखना बस गर्म पानी के प्रतिदिन के सेवन से हो सकता है. यह एक असरदार उपाय है जिसे सभी को प्रतिदिन के रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए.

बालों के लिए सेहतमंद गुनगुने पानी सेवन

आपकी खुबसूरती की पहचान सिर्फ चेहरे से नही, बल्कि इसके लिए बालों का घना व खुबसूरत होना भी बेहद जरूरी है. आप कितना भी आकर्षक दिखते होंगे लेकिन बालों के कम या नही होने से आपकी चेहरे की रौनक भी समाप्त हो जाती है. और आप खुद में कॉन्फिडेंस नही फील कर पाते है. अत: प्रतिदिन गुनगुने पानी का सेवन करें और घने-लंबे बालों को स्वस्थ्य और चमकदार बनाने में योगदान दें.

पेट को रखे दुरुस्त

पेट दुरूस्त हो तो सब दुरूस्त रहता है. हमारे पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में गुनगुना पानी काफी लाभदायक है. यह पेट की समस्याओं को जड़ से समाप्त करता है. गैस जैसी समस्याओं के लिए तो रामबाण से कम नही है यह तकनीक.

जोड़ों के दर्द में लाभदायक

अगर कोई व्यक्ति जोड़ो के दर्द से पीड़ित है तो उसे तो किसी भी हाल में गर्म पानी का सेवन नही छोड़ना चाहिए. सेवन ही नही बल्कि इससे प्रतिदिन नहाने से थकान भी कम होता है और मन भी दिनभर फ्रेश रहता है.

Sources:-Prabhat Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published.