खुशखबरीः बिहार सरकार इन युवाओं को बांटेगी टैबलेट ! जल्द हो सकता है ऐलान

खबरें बिहार की

पटना :  बिहार सरकार युवाओं को टैबलेट देने की तैयारी में है. डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने इस बात के संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा कि कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को राज्य सरकार टैबलेट देने पर विचार कर रही है. पटना के अधिवेशन भवन में श्रम संसाधन विभाग की ओर से श्रम कल्याण दिवस के मौके सुशील मोदी ने यह बातें कहीं. उन्होंने कहा कि सरकार यह तय करेगी कि प्रशिक्षित युवाओं को टैबलेट दिया जाए या उसके बदले राशि दी जाये.

 

सुशील मोदी ने कहा कि शीघ्र ही बिहार में श्रम नीति लागू की जायेगी. इस दिशा में चर्चाएं अंतिम चरण में हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी इच्छा है कि बिहार श्रम नीति को शीघ्र लागू कर दिया जाए. जल्द ही बिहार की भी अपनी एक श्रम नीति होगी. उन्होंने कहा कि हाथ और शरीर से श्रम करने वालों को सम्मान दिए बिना कोई भी समाज और देश आगे नहीं बढ सकता है. यह गलत सोच है कि दिमाग से काम करने वाले ज्यादा महत्वपूर्ण काम और हाथ से काम करने वाले अपेक्षाकृत कम महत्व के काम करते हैं.

बाल श्रम उन्मूलन पर जोर देते हुए सुशील ने कहा कि केवल कानून बना देने से किसी भी सामाजिक बुराई को खत्म नहीं किया जा सकता है. हम सबको आज ही संकल्प लेना चाहिए कि अपने घरों में घरेलू कार्यों के लिए किसी बच्चे को मजदूर के तौर पर नहीं रखेंगे. घरेलू कामगारों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने पर सरकार विचार कर रही है. नौकरी देने-दिलाने के नाम पर ठगी करने वालों का भी सरकार नकेल कसेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.