Author Swati Kumari_Happily Married Happily Divorced

पटना की रहने वाली स्वाति कुमारी की नई किताब Happily Married Happily Divorced लोगों के बीच काफी पसंद की जा रही है। रिलीज़ होने के दस दिन के भीतर ही किताब अमेज़न की टॉप 25 में शामिल हो गई. बिहार की बेटी ने साबित कर दिया की अगर बिहार की बुराई करने वाली किताबें (चेतन भगत की हाफ गर्लफ्रेंड ) बेस्ट सेलर बन सकती है तो बिहार की अच्छी तश्वीर दिखाकर भी किताब बेस्टसेलर बनेगी।

स्वाति की इस उपलब्धि पर एक बिहारी सब पर भारी ने बधाई देने के लिए कांटेक्ट किया तो अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा की ये तो उनके सभी रीडर्स का प्यार है।

बताते चलें की स्वाति कुमारी की ये तीसरी किताब है। विथाउट अ गुडबाय और अमायरा- द एसेंस ऑफ़ लाइफ जैसे ख़ूबसूरत और दिल को छूने वाली दो किताबों के बाद स्वाति कुमारी अपनी नई नॉवेल ‘हैपिली मैरिड हैपिली दिवोर्सेड’ के साथ एक बार फिर से पाठकों के बीच हैं। अपने अनोखे नाम की वजह से किताब लोगों के मन में जिज्ञासा उत्पन्न कर रही है। और अपनी खूबसूरत कहानी से लोगों के दिलों में जगह बना रही है।

तलाक जैसे टॉपिक पर नावेल लिखने का ख्याल कैसे आया ?

आम तौर पर, लोगों को यह धारणा होती है कि एक व्यक्ति अपने विवाहित जीवन में या तो happilymarried  हो सकता है या unhappily married . या फिर तलाक होने की स्थिति में उसका जीवन बेहद दुखद होता है। और बात जब महिलाओं की हो, तलाक उनके लिए ज़िन्दगी की सबसे बड़ी गलती मानी जाती है। तलाक का लेबल आज भी एक टैबू है। दो साल पहले, जब मेरी एक दोस्त ने खुशी से अपने तलाक की खबर बताई, तो मेरे दिमाग में यह ख्याल आया की उसकी जैसे न जाने कितनी और भी महिलाएं हैं हमारी सोसाइटी में। फिर मैंने ऐसी कई कहानियां पढ़नी शुरू की। इस बीच मैं कई ऐसे पुरुषों और महिलाओं से मिली जिन्होंने ने अपनी शादी और तलाक की दिलचस्प किस्से सुनाये। और फिर सभी कहानियों से प्रेरित होकर एक कहानी बुनना शुरू किया।

best seller novel india, happily married happily divorced, half girlfriend

आप बिहार से हैं और बैंगलोर में रहती हैं, कहानी का बैकग्राउंड कहाँ का है ?

शादी के बाद पटना से बैंगलोर आना पड़ा। लेकिन पटना और बिहार हमेशा से दिल में बसता है। वैसे किताब की कहानी पटना से शुरू होती है और यूरोप के देशों में घूमती हुई फिर से पटना आती है।

During Book signing of Happily Married Happily Divorced in Coimbatore

इसका मतलब एक बार फिर बिहार को वैसे ही दिखाया है जैसे दूसरी नॉवेल और फिल्मों में दिखाया जाता है ?

इस सवाल का जवाब तो किताब पढ़ने वाले देंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। ये पाठकों को ही जज करने दीजिये की दूसरी किताबों से कितनी समानता या भिन्नता है।

आप पाठकों को क्या सन्देश देना चाहती हैं ?

जो कुछ भी आपको अच्छा महसूस कराये और ख़ुशी दे वह आपके लिए सही है। कोई भी फैसला लेने से पहले अपने दिल और अपने दिमाग दोनों की सुनें और फिर वो फैसला करें जो आगे चलकर आपको रिग्रेट न करना पड़े, कोई पक्षतावा न रहे। जब तक आप कोशिश नहीं करेंगे, तब तक आप अनुभव भी नहीं कर पाएंगे और न ही आप समझ पाएंगे।

क्या आप भविष्य में भी ऐसे ऑफबीट विषयों पर लिखना चाहती हैं ?

हां बिल्कुल। इस तरह के ऑफबीट विषय मुझे अधिक आकर्षित करते हैं। मेरी पिछली दो किताबें डिप्रेशन और सुसाइड प्रिवेंशन जैसे विषयों पर आधारित है।  

हर एक बिहारी मिलकर बिहार की स्वाति की इस कामयाबी को और आगे ले जाने के लिए शुभकामनाएं देता है।

अगर आप स्वाति को सोशल मीडिया पर फॉलो करना चाहते है या कांटेक्ट करना चाहते हैं तो उनका फेसबुक और इंस्टाग्राम का प्रोफाइल पर जाएँ।

Facebook:http://www.facebook.com/swatikumari.author

http://www.facebook.com/swatikumari.author

Instagram:https://www.instagram.com/swatikumari.author/

https://www.instagram.com/swatikumari.author/


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here