‘सुशासन’ की सरकार में मंत्रियों को रायफल-रिवाल्वर का शौक नहीं, सिर्फ चार के पास शस्त्र

खबरें बिहार की जानकारी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अधिसंख्य मंत्रियों को न रिवाल्वर का शौक है और न ही उन्हें रायफल रखना पसंद। कुछ समय पहले तक ऐसा नहीं था। मंत्रियों ने शनिवार को अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उनमें केवल चार मंत्री ही ऐसे हैं, जिनके पास रायफल व रिवाल्वर है। अपने जमाने में बाहुबली कहे जाने वाले एक मंत्री के पास भी कोई शस्त्र नहीं है।

पुराने मंत्री जी के पास रायफल और रिवाल्वर दोनों

नालंदा से आने वाले पुराने मंत्री श्रवण कुमार के पास रायफल भी है और रिवाल्वर भी। अपनी संपत्ति का उन्होंने जो ब्यौरा दिया है उसमें इस बात का जिक्र है। वैसे कारतूस की कोई जानकारी नहीं दी है।

सुमित सिंह के पास भी एक पिस्टल और रायफल

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह का विवरण यह बताता है कि उनके पास भी एक पिस्टल और रायफल है। वैसे उन्होंने भी यह नहीं बताया है कि कारतूस कितनी संख्या में उनके पास है। संभव हो इसकी जानकारी देना जरूरी नहीं हो।

डा. रामानंद यादव भी रखते हैं रायफल और रिवाल्वर

फतुहा के विधायक व खान मंत्री डा. रामानंद यादव वैसे तो प्रोफेसर भी हैं पर यह जिक्र है कि वह एक रायफल और रिवाल्वर रखते हैं। यहां भी कारतूस के बारे में नहीं बताया गया है।

सुनील कुमार ने भी खरीद रखी है एक पिस्टल

मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार ने भी एक पिस्टल खरीद रखी है। रिटायर आइपीएस रहे सुनील कुमार ने अपने पास पिस्टल रखे जाने की सूचना के साथ यह जानकारी भी दी है कि .32 बोर के रिवाल्वर को उन्होंने सरकार से मिले अवार्ड के तहत खरीदा था।

मंत्री ने क्रेडिट कार्ड से लिए 53 हजार का ऋण

संपत्ति के बारे में सूचना देते हुए मंत्रियों को यह जानकारी भी देनी होती है कि उन्होंने कहां-कहां ऋण ले रखा है। इस क्रम में मंत्री शाहनवाज ने एक बैंक के क्रेडिट कार्ड से 53 हजार रुपए ऋण लिए रहने की भी जानकारी दी है। मंत्री लेशी सिंह ने किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण लिए जाने की बात बताई है।

बड़े एसयूवी के दौर में स्कूटर व मोटरसाइिकल का भी जिक्र

आम तौर पर मंत्रियों ने अपने पास रहे वाहनों की जो जानकारी दी है उसमें बड़े-बड़े एसयूवी की ही जिक्र है। पर दो मंत्री ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने पास रहे पुराने प्रिया स्कूटर और मोटरसाइकिल की सूचना दी है। रामानंद यादव के पास पुराना प्रिया स्कूटर है। सुरेंद्र राम के पास भी पुरानी मोटरसाइकिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.