पटना के एक-एक घर का होगा सर्वेक्षण

खबरें बिहार की

कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की पहचान के लिए पटना जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के एक-एक घर का सर्वेक्षण कराया जायेगा. पहले चरण में फुलवारी और पटना सिटी इलाके में सर्वेक्षण कराया जायेगा. क्योंकि ये दोनों ही इलाके फिलहाल जिला प्रशासन की नजर में संवेदनशील हैं. क्योंकि इन इलाकों से कोरोना पॉजिटिव के केस सामने आ चुके हैं. इन दोनों ही जगहों पर अलग-अलग 15 से अधिक अधिकारियों व कर्मियों की टीम सर्वेक्षण करेगी. पटना सिटी की टीम का नेतृत्व एसडीओ करेंगे, जबकि फुलवारी की टीम का नेतृत्व बीडीओ करेंगे. सर्वेक्षण के लिए जिलाधिकारी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया है.

सर्वेक्षण में टीम को देना को इन सवालों का जवाब 

1. घर के संबंध में पूरी जानकारी लेगी, कितने सदस्य रह रहे हैं, इसकी डिटेल अंकित की जायेगी.

2. कोई बिहार के बाहर से या विदेश से आया है, तो उसके संबंध में जानकारी लेगी. अगर कोई बाहर से नहीं आया है, तो अन्य सवाल नहीं पूछे जायेंगे.

3. लेकिन अगर कोई बिहार के बाहर खास कर केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, दिल्ली आदि से आये हैं, तो उनके संबंध में पूरी डिटेल ली जायेगी. मसलन उनका स्वास्थ्य कैसा है? इसके साथ ही घर के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य की हालत मसलन सर्दी-खांसी व बुखार के संबंध में भी पूछताछ की जायेगी.

4. स्थिति के अनुसार स्वास्थ्य का परीक्षण भी किया जायेगा.

क्या है स्थिति

जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के कारण 22 के बाद पटना जिले में पांच हजार लोग आये हैं. इन सभी लोगों को घरों में होम क्वारेंटिन करने के साथ ही पंचायत भवन, स्कूलों में बने सेंटरों पर रखा गया है.

गौरतलब है कि बिहार के लोगों के लिए दो दिनों का समय कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले राहत देनेवाला साबित हुआ है. सोमवार तक बिहार के तीनों जांच केंद्र में कोरोना वायरस का नया पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है. राज्य में आखिरी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति भागलपुर के नवगछिया का रहनेवाला मिला है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सोमवार की तक राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट,पटना, इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, पटना और लहेरियासराय के दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थापित तीनों लैबोरेट्री में सोमवार तक कुल 3545 सैंपलों की जांच हो चुकी है. जांच के दौरान शनिवार तक राज्य में कुल 32 सैंपल पॉजिटिव पाये गये हैं. राज्य में आखिरी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति भागलपुर के नवगछिया का रहनेवाला है. वह यूके से 18 मार्च को बिहार लौटा था.

Sources:-Prabhat Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published.