suresh-prabhu-to-inaugurate-electronic-project

‘प्रभु’ का बिहार को सौगात, बख्तियारपुर-राजगीर के बीच आज से दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

खबरें बिहार की

रेल मंत्री सुरेश प्रभु आज बिहार को कई सौगात देने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक सुरेश प्रभु बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड के पुल 53 किलोमीटर के विद्युतीकरण का उद्घाटन करेंगे। दिल्ली के रेल भवन से सुरेश प्रभु दोपहर 2:50 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा गया बाईपास सड़क का शिलान्यास करेंगे। बिहटा स्टेशन के प्लेटफार्म के विस्तारीकरण का भी शिलान्यास करेंगे।



आपको बता दें कि बख्तियारपुर-राजगीर रेलखंड के पुल 53 किलोमीटर के विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। रेलवे के वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में विद्युतीकरण का ट्रायल भी किया जा चुका है। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रायल पूरी तरह सफल रहा। 15 से 20 की स्पीड से ट्रायल लिया गया। ट्रायल की सफलता पर रेलवे अधिकारियों और कर्मियों ने मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की था। पहले फेज का काम बख्तियारपुर से राजगीर पूरा किया गया है।




दूसरे फेज में राजगीर से तिलैया रेलखंड पर काम पूरा किया जा रहा है। बख्तियारपुर से तिलैया तक कुल 100 किलोमीटर विद्युतीकरण पूरा होना है। विद्युतीकरण कार्य बीसीकेआईपीएल, जेआईएल कंपनी कर रही है। 3 जुलाई को इसकी शुरुआत हुई। इसके शुभारंभ के लिए केन्द्रीय रेलमंत्री आए थे। इसलामपुर से नटेसर तक रेल लाइन को जोड़ने का भी काम चल रहा है। पूरी तरह विद्युतीकरण पूरा होने के बाद ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाएगी। बता दें कि अभी इस रूट पर 10 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद संख्या बढ़ेगी।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.