Super 30 फेम गणितज्ञ आनंद की घोषणा- ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 10 दिनों में बनाएंगे वेबसाइट

खबरें बिहार की

ऑनलाइन पढ़ाई से छात्रों को पूर्णरूप से अवगत कराने के लिए 10 दिन में वेबसाइट का निर्माण किया जाएगा। छात्र प्रश्न कर अपनी जिज्ञासा शांत कर सकेंगे। साथ ही वे ऑनलाइन पढ़ाई के बारे में सब कुछ जान पाएंगे। ये बातें सुपर-30 (Super 30) के संचालक गणितज्ञ आनंद कुमार ने शनिवार को डिजिटल प्लेटफॉर्म जूम पर एडवांटेज डायलॉग के नौवें एपिसोड में कही।

आइआइटी में नामांकन की परीक्षा की तैयारी की अपील

बेंगलुरु की मॉडरेटर सरिता रघुवंशी से बातचीत में आनंद कुमार ने छात्र-छात्राओं से जुलाई में आइआइटी (IIT) में नामांकन के लिए होने वाली परीक्षा की तैयारी में जुटने की अपील की। आनंद ने कहा कि ऑनलाइन पढ़ाई गरीब बच्चों के लिए परेशानी पैदा करेगी, इसलिए उन्होंने केंद्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय से डीडी किसान की तरह डीडी ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम चलाने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि कोचिंग के शुरुआती छात्र अभिषेक राज अभी लंदन की ब्लम बर्जर नामक खान कंपनी में तो शशि नारायण लंदन में गूगल में हैं। सुपर 30 के 550 बच्चों में अभी 440 छात्र आइआइटी और 70 एनआइटी में पढ़ रहे हैं।

एडवांटेज ग्रुप के संस्थापक और सीईओ खुर्शीद आलम ने बताया कि हमने लॉकडाउन में लोगों के जीवन को हल्का और लाभदायक बनाने व आगे क्या करना है, इसकी जानकारी देने के लिए एडवांटेज डायलॉग की शुरुआत की है। यह शनिवार और रविवार को दो सेशन में आयोजित किया जाता है।

गरीब मेधा को तराश कर आइआइटी में प्रवेश दिलाते रहे आनंद

विदित हो कि आनंद कुमार अपने कोचिंग संस्‍थान ‘सुपर 30’ के माध्‍यम से गरीब मेधा को तराश कर आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में सफलता दिलाने के लिए प्रसिद्ध रही है। आनंद के इस कार्य को देश-विदेश में सराहना मिली है। उनके जीवन व कार्यों पर बॉलीवुड फिल्‍में भी बनीं हैं। ऐसी ही एक फिल्‍म ‘आरक्षण’ में अमिताभ बच्‍चन तो दूसरी फिल्‍म ‘सुपर 30’ में रितिक रोशन ने आनंद की भूमिका निभाई है।

Sources:-Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *