गणितज्ञ आनंद कुमार को दुबई में ‘विश्व सहिष्णुता सम्मेलन’ के लिए आमंत्रित किया गया है। सुपर 30 फेम आनंद कुमार पूरे विश्व भर में एक बुद्धिजीवी के रूप में पहचाने जाते हैं। हाल ही में आई उनकी जिंदगी पर आधारित फिल्म सुपर 30 की काफी प्रशंसा की गई है। इस फिल्म में उनके जीवन के संघर्ष और सुपर 30 कोचिंग इंस्टीट्यूट को खड़ा करने के सफर को बखूबी पर्दे पर दिखाया गया है।

अभिनेता ऋतिक रोशन-स्टारर बायोपिक कुमार के जीवन और उपलब्धियों पर आधारित थी। दुबई में 13 नवंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय ‘विश्व सहिष्णुता सम्मेलन’ में संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह सम्मेलन इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर टॉलरेंस की एक पहल है।

यूएई के प्रधान मंत्री और शासक मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के वैश्विक अभियान के हिस्से के रूप में इस शिखर सम्मेलन को आयोजित किया जा रहा है।

सम्मेलन में अपनी उपस्थिति को लेकर आनंद कुमार ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेना मेरे लिए एक विशेष अवसर है। सरकारी नेताओं, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के प्रमुख लोगों और शांतिदूतों के इस जमावड़े में काफी कुछ सीखने को मिलेगा। इन महान व्यक्तियों के साथ मंच साझा करना गर्व और हर्ष की बात है।

आनंद कुमार को उनके सुपर 30 कोचिंग संस्थान के माध्यम से गरीबी को मात देने के लिए इस सम्मेलन में बुलाया जा रहा है। शिक्षा को एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में गरीबी के खिलाफ लड़ने के लिए, सामाजिक परिवर्तन की शुरुआत करने के सार्थक प्रयासों के लिए शिखर सम्मेलन में वक्ताओं की सूची में शामिल किया गया है।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here