कभी सुपर 30 तो कभी केस-मुकदमे को लेकर गणितज्ञ आनंद कुमार काफी चर्चा में रह रहे हैं। एक बार फिर वे चर्चा में आ गए हैं। अब इसे स्‍टूडेंट्स के लिए झटका कहें या कुछ और, लेकिन यही सच है कि गणितज्ञ आनंद कुमार अब सुपर 30 से ब्रेक ले लिया है। अानंद कुमार की मानें तो अगले साल से वे सुपर 30 में भाग नहीं लेंगे। अब कुछ और बड़ा करेंगे।  

गणितज्ञ आनंद कुमार ने सुपर-30 से ब्रेक ले लिया है। इसकी जानकारी आनंद कुमार ने खुद फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है। 18 वर्षों में पहली बार सुपर-30 के विद्यार्थी जेईई की परीक्षा में अगले साल शामिल नहीं होंगे। उन्होंने पोस्ट में लिखा है, ‘2019 में कई व्यस्तता के कारण एक साल का ब्रेक ले रखा है। इस साल सुपर-30 का बैच लिया ही नहीं, ताकि कुछ और बड़ा करने के लिए देश-दुनिया घूमकर कुछ सीखने के लिए समय निकाल संकू।

सुपर-30 फिल्म रिलीज होने के बाद लोगों की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं, इसलिए बहुत बड़े पैमाने पर कुछ करने जा रहा हूं, जिसकी घोषणा अगले साल तक करेंगे। इस दरम्यान खूब घूमेंगे और लोगों से राय विचार करेंगे। इधर आनंद कुमार सुपर-30 से ब्रेक लेने वाला पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है। अब तक 500 से अधिक लोगों ने पोस्ट को साझा कर लिया है और 19 हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं। इतना ही नहीं, इस पर एक हजार से अधिक लोगों ने कमेंट भी किया है।

कमेंट्स में कुछ फेसबुक यूजर्स ने जेईई मेन परीक्षा शुरू होने के एक माह पहले जानकारी साझा करने पर आनंद कुमार की खिंचाई भी की। कुछ ने इसे गुवाहाटी हाईकोर्ट में दाखिल की गई जनहित याचिका का साइड इफेक्ट बताया। राजस्थान के हंसराज गुर्जर ने सिरोही के आदिवासियों की स्थिति में सुधार के लिए मदद मांगी। कई ने आनंद कुमार को बेहतर करने के लिए शुभकामना तथा सहयोग करने की इच्छा जाहिर की। 

Sources:-Dainik Jagran

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here