Russia में सम्मानित हुए Super-30 के आनंद, विदेशों में बिहार के लाल ने किया नाम रोशन

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें एक बिहारी सब पर भारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सोमवार को मास्को में सम्मानित किया गया। सोवियत रूस में सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाली ‘ओवरसीज बिहार एसोसिएशन’ ने आनंद के शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए उन्हें मास्को में आयोजित एक समारोह में संगठन की 70वीं सालगिरह के मौके पर सम्मानित किया।

आनंद ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “बिहार के लोग विलक्षण प्रतिभा के धनी होते हैं। किसी भी बिहारी में कर्म और संकल्पशक्ति दोनों होता है। अगर मजबूत इरादा कर ले तो बिहारी हर कार्य को सफलतापूर्वक कर सकता है।”

मास्को के वेगास हॉल में आयोजित एक सम्मान समारोह में आनंद ने प्रवासी बिहारियों से अपील करते हुए कहा, “प्रवासी बिहारियों की यह जिम्मेदारी है कि वे बिहारी प्रतिभा को निखारने के लिए जमीन तैयार करें। बिहारी छात्रों को अगर मौका मिले तो वे नई ऊंचाइयों को छूएंगे।”

बिहार की राजधानी पटना में सुपर 30 के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए सतत प्रयत्नशील गणितज्ञ आनंद कुमार की इस संस्थान के लोगों ने काफी तारीफ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *