सुपर हेल्दी हैं ये 5 पेय, पर ज्यादा पीना पड़ सकता है सेहत पर भारी

खबरें बिहार की जानकारी

कोरोनाकाल के बाद से कई लोगों और एक्सपर्ट्स ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई तरह की चीज़ें पीने की सलाह दी। ऐसे में कोई पानी में हल्दी (Turmeric water) मिलाकर पी रहा था, तो कोई सेब का सिरका। कई लोग वज़न कम करने के लिए भी सेब का सिरका (Apple cider vinegar) और ग्रीन टी (Green tea) पीने की सलाह देते हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के यदि आप इन ड्रिंक्स का ज़्यादा सेवन करेंगी, तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है?

जी हां… अति हर चीज़ की बुरी होती है। ठीक इसी तरह बिना किसी की सलाह के ये सभी ड्रिंक्स लंबे समय तक पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि अगर किसी भी एक इंग्रीडिएंट की मात्रा आपके शरीर में ज़्यादा बढ़ जाए, तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जिनका ज़्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

1 ब्लैक कॉफी (Black Coffee side effects)

ज़्यादा ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर में उच्च स्तर के स्ट्रेस हार्मोन रिलीज हो सकते हैं। यह तनाव और चिंता का कारण बन सकता है और आप बहुत घबराहट और जलन महसूस कर सकती हैं। बहुत अधिक ब्लैक कॉफी पीने से नींद संबंधी विकार हो सकते हैं। साथ ही, यह आपकी स्लीप साइकल को भी प्रभावित कर सकती है।

एसिड और कैफीन से भरपूर, ब्लैक कॉफी आपके पेट को परेशान कर सकती है और आपको एसिडिटी, हार्ट बर्न और यहां तक कि कब्ज भी दे सकती है। जब आपके सिस्टम में ब्लैक कॉफी की मात्रा ज़्यादा हो जाती है, तो आपके शरीर के लिए आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे आवश्यक खनिजों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है।

2 सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar Side Effects)

यदि एपल साइडर विनेगर का ज़्यादा सेवन किया जाये तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। सेब का सिरका ज़्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने पर आपके घुटनों में तकलीफ बढ़ सकती है। इतना ही नहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार ये ग्रासनली (Food Pipe) को नुकसान पहुंचा सकता है।

साथ ही, यह दांतों में टूथ डीके (Tooth Decay) का कारण बन सकता है। इसकी वजह से आपके दांत भी कमजोर हो सकते हैं और इनका एनेमल झड़ सकता है। इसलिए यदि आप सेब का सिरका पी रही हैं, तो पहले डॉक्टर से पूछ लें।

3 नींबू पानी (Lemonade side effects)

सेब के सिरके की तरह ही नींबू पानी एसिडिक होता है। यह भी आपके डाटों को खराब कर सकता है। मेयो क्लीनिक के अनुसार नींबू पानी ज़्यादा पीने से अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे एसिड रिफ्लक्स और उल्टी हो सकती है। इसलिए अगर आपको कोई लक्षण महसूस हो, तो नींबू पानी पीना छोड़ दें।

4 ग्रीन टी (Green Tea Side Effects)

कई लोग वज़न घटाने के लिए ग्रीन टी की सलाह देते हैं। आपको हर एक्सपर्ट शाम को ग्रीन टी पीने की सलाह देते हुए दिख जाएगा। मगर, बिना डॉक्टर की सलाह के ग्रीन टी पीना आपको भारी पड़ सकता है। कैफीन के कारण ग्रीन टी के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, कैफीन वाले अन्य पेय की तुलना में ग्रीन टी के दुष्प्रभाव कम होते हैं। मगर, इसकी वजह से आपको एंग्जाइटी, चिड़चिड़ापन और नींद की समस्या हो सकती है।

5 हल्दी का पानी (Turmeric Water Side Effects)

हल्दी किसी भी तरह से शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है, लेकिन कम मात्रा में। कोविड – 19 के बाद से कई लोग आपको हल्दी वॉटर पीने की सलाह देते हुये दिख जाएंगे। मगर ज़्यादा पीने से कई साइड इफैक्ट हो सकते हैं जैसे पेट खराब होना, एसिड रिफ्लक्स, डायरिया, चक्कर आना और सिरदर्द। इसके अलावा, मेयो क्लीनिक के अनुसार हल्दी खून को पतला करने का काम करती है, इसलिए अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर (Bleeding Disorder) है तो इससे बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.