सुल्तानगंज से देवघर तक बनेगा कांवरिया कॉरिडोर, मंत्री नितिन नवीन का ऐलान

खबरें बिहार की जानकारी

इस महीने शुरू हो रहे श्रावणी मेले से पहले कांवरियों के लिए अच्छी खबर आई है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि जल्द ही 84 किलोमीटर लंबा कांवरिया कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके लिए विभाग ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है। जल्द ही इसकी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। सुल्तानगंज से देवघर तक कांवरिया कॉरिडोर बनाया जाएगा। पथ निर्माण मंत्री ने गुरुवार को भागलपुर जिले में कच्चे कांवरिया पथ के निरीक्षण के दौरान यह बात कही।

उन्होंने बताया कि मेला शुरू होने के पहले कच्चे कांवरिया पथ में गंगा नदी का बालू बिछाया जा रहा है। इस पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव होगा। ताकि कांवरियों को पैदल चलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। पथ की निगरानी के लिए नौ जोन बनाए गए हैं। कनीय अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति की गई है।

मंत्री ने बताया कि सुल्तानगंज-अगुवानीघाट पुल के गिरने की रिपोर्ट को 15 दिनों के अंदर सार्वजनिक किया जाएगा। तीनों आईआईटी की रिपोर्ट का एनआईटी के विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं। दोषी पाए जाने पर एसपी सिंगला को ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा। मंत्री ने भागलपुर डीएम सुब्रत कुमार सेन सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की।

मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को मुंगेर में कृष्ण सेतु के एप्रोच पथ पर चल रहे बोल्डर पिचिंग कार्य का भी जायजा लिया। जब उनसे पुल निर्माण में गड़बड़ी से जुड़े सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा कि उन्हें अभी पूरी जानकारी मिली है। जिस भी निर्माण एजेंसी द्वारा गड़बड़ी की जाएगी, उसका सत्यापन कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल वे कांवरिया पथ का निरीक्षण करने आए हैं। श्रावणी मेला में संभावित जनसैलाब में बढ़ोत्तरी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की सुरक्षा, सुविधाओं की मुकम्मल व्यवस्था उनकी प्राथमिकता है। जिससे यह पथ सुगम हो सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.