सूखा आंवला खाने से दूर होंगी शरीर की ये परेशानियां, जानिए इसके फायदे

जानकारी

आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। आप आंवले को चटनी, मुरब्बा, जूस आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सूखे आंवले भी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सबसे खास बात यह है कि सूखे हुए आंवले में पोषक तत्व ज्यों का त्यों बरकरार रहता है। इसके सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, सूखे आंवले के फायदे।

1. इम्युनिटी बूस्टर

आंवला विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आप वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए नियमित रूप से सूखे आंवले का सेवन कर सकते हैं।

2.मुंह की दुर्गंध को दूर करने में मददगार

सूखा आंवला मुंह की बैक्टीरिया को रोकने में मददगार है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सूखे आंवले का स्वाद ले सकते हैं। इससे आपके मुंह की दुर्गंध दूर हो सकती है।

3. पेट दर्द को दूर करने में सहायक

सूखा आंवला में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण पेट के विषैले तत्वों को कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से आप पेट दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं।

4.आंखों की सेहत के लिए लाभदायक

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन बहुत ही जरूरी है। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप सूखे आंवले का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

आंवला को इस तरह सूखाएं

सबसे पहले आंवले के बीज को निकाल लें, अब आंवले में नमक मिलाएं। फिर इसे किसी साफ कपड़े में बांधने के बाद धूप में सूखने के लिए रखें। जब ये सूख जाए, तो किसी साफ-सुथरे डिब्बे में स्टोर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.