शुगर कंट्रोल करने के लिए जामुन है फायदेमंद, इन 4 चीजों से बनाएं इसकी टेस्टी आइसक्रीम

खबरें बिहार की जानकारी

डायबिटीज रोगियों को काफी परहेज के साथ चलना होता है। कुछ भी खाने से पहले उन्हें काफी सोचना पड़ता है। कई सारे फलों में से डायबिटिज पेशेंट के लिए कुछ ही फल हैं। गर्मियों के मौसम में जामुन खूब आते हैं और ऐसे में ये फल शुगर रोगियों के लिए बेहतरीन होता है। इस फल को खाने से शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है। ऐसे में यहां हम बता रहे हैं जामुन से बनने वाली आइसक्रीम के बारे में जिसे आप भी बना कर खा सकते हैं।

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए जामन का गुदा, दूध (फैट फ्री), कॉर्न फ्लोर, शक्कर।

कैसे बनाएं

जामुन से आइसक्रीम बनाने के लिए आप सबसे पहले आधा कप दूध में कॉर्नफ्लोर मिक्स करें और फिर इसें एक तरफ रख दें।  अब दूध को उबालें और इसे मीडियम आंच पर 2 से 4 मिनट के लिए चलाते हुए गर्म करें। फिर इसमें कॉर्नफ्लोर मिक्स करें और इसे चलाते रहे। 3 से 4 मिनट बाद इसे आंच से हटा दें और ठंडा होने के लिए रख दें।

जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें काले जामुन का पल्प मिलाएं और बहुत थोड़ी सी शक्कर आप इसमें शुगर फ्री भी डाल सकते हैं। अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे कंटेनर में डालें। इसे कंटेनर को फॉइल से कवर करें और फिर फ्रिज में 6-7 घंटे के लिए रख दें। इतनी देर में ये सेमी फ्रीज होगी। फिर आपको इसे दोबारा से निकालना है और ब्लेंडर में अच्छे से स्मूद पेस्ट होने तक ब्लेंड करें। अब इसे फिर से कंटेनर में डालें और फिर फॉइल से कवर करें। अब इस रात भर के लिए फ्रिज में रखें और फिर अगले दिन सर्व करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.