क्रिकेट का महाकुंभ कहे जाने वाले आईपीएल का सीजन 11 खत्म हो चुका है लेकिन इस पूरे सीजन के दौरान कई ऐसे खिलाड़ी सामने उभरकर आए जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबको चौंका दिया। आज हम आपको एक ऐसे ही खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं।

साढ़े तीन करोड़ की आबादी वाला देश अफगानिस्तान लंबे समय से क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहा है लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसे कोई खास पहचान अभी तक नहीं मिली है। इसी दौरान आईपीएल में एक अफगानी खिलाड़ी सितारा बनकर उभरा जिसका प्रदर्शन देखकर हर कोई हैरान है।

जी हां, ये खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि अफगानिस्तान के 19 साल के राशिद खान हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 9 करोड़ में खरीदा था। एक वक्त ऐसा भी था जब अफगानिस्तान में युद्ध जैसी स्थितियों की वजह से राशिद के परिवार को कुछ सालों तक पाकिस्तान में रहना पड़ा। फिर जब अफगानिस्तान में हालत सुधरे तो उनका परिवार वापस लौट आया। यहां लौटकर राशिद खान ने अपनी स्कूलिंग फिर से शुरू की।

आईपीएल में राशिद खान उस वक्त चर्चा में आए जब उन्होंने केकेआर के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मैच में 10 गेंदों पर 34 रन की पारी खेली। साथ ही गेंदबाजी में 3 विकेट भी चटकाए। यही नहीं राशिद ने दो कैच भी लपके और एक खिलाड़ी को रन आउट करने में भी अहम भूमिका निभाई।

राशिद के इस शानदार प्रदर्शन के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने उनकी जमकर तारीफ की। राष्ट्रपति ने राशिद खान को देश का हीरो बताया। भले ही राशिद खान का बचपन गरीबी में गुजरा हो लेकिन आज इस अफगानी खिलाड़ी की किस्मत आईपीएल ने बदल दी है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो उन्होंने करीब 34 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here