सूबे के शहरों में जाम से मिलेगी निजात, फ्लाईओवर और सड़क चौड़ाई की योजना तैयार

खबरें बिहार की जानकारी

सूबे के शहरों में संकरे रास्तों की चलते लगने वाले जाम से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने योजना तैयार कर ली है। सड़कों की चौड़ाईकरण और संकरे रास्तों पर फ्लाईओवर बनाने की योजना पर जल्द ही क्रियान्वयन शुरू किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

2 लेन होंगी मुख्य सड़कें
शहरों की मुख्य सड़कों को लेकर तैयार किये गए प्लान में सूबे की सभी शहरों की सड़कों को दो लेन करने का प्लान तैयार किया गया है। खासकर वैसी सड़कें जिन पर जाम की समस्या अधिक है, वे प्राथमिकता के तौर पर चौड़ी की जाएंगी। चरणवार सभी बड़ी सड़कों यानी एमडीआर (मेजर डिस्ट्रिक रोड/प्रमुख जिला सड़क) का चौड़ाईकरण किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के अधीन 15 हजार 273 किमी प्रमुख जिला सड़कें है।

संकरी सड़कों पर फ्लाईओवर बनाने की योजना 
एक लेन सड़कों को इंटरमीटिएड लेन में बदला जाएगा। वहीं, इंटरमीडिएट लेन को दो लेन में बदलने की तैयारी है। इसके साथ ही, जिन सड़कों के दो लेन होने पर भी जाम की समस्या है, वैसी चुनिंदा सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा किया जाएगा। वहीं, जो रोड अधिक संकरी हैं और वहां अधिग्रहण के लिए जमीन भी नहीं है, वहां फ्लाईओर बनाने पर विचार किया जाएगा।

यातायात दबाव की जानकारी देंगे इंजीनियर  
इंजीनियरों से उन सड़कों की जानकारी मांगी गई है, जिन पर यातायात दबाव हाल के दिनों में बढ़ा है। यह भी पूछा गया है कि उन सड़कों को चौड़ा करने में किस हद तक जमीन की समस्या है। अगर उपलब्ध जमीन पर अतिक्रमण है तो जिला प्रशासन के समन्वय से उसे खाली कराया जाएगा।

16 सालों में बदली सड़कों की हालत 
सड़क निर्माण और PWD द्वारा जारी किये गए आंकड़ों में बताया गया है कि बीते 16 सालों में सूबे के शहरों की सड़कों में बढ़ोत्तरी हुई है। कई सड़कों को 2 लेन से बढाकर फोर लेन बनाया गया है। शहरों में जाम की समस्या को दूर करने को लेकर सड़क चौड़ाईकरण और फ्लाईओवर बनाने का प्लान तैयार किया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.