सुबह उठते ही रोजाना करें ये 7 काम, मां लक्ष्मी की कृपा होने के साथ खुल जाएगी सोई हुई किस्मत

खबरें बिहार की जानकारी

 हर व्यक्ति की चाहत होती हैं कि वह धनवान होने के साथ खुशहाल जीवन जिएं। लेकिन, कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी जातक को उसके अनुसार तरक्की नहीं मिल पाती है। कई बार कमाता तो खूब है लेकिन बचत के नाम पर उसके पास कुछ भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति निराशा की ओर बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति के अनेकों उपाय बताए गए हैं । इन सरल और सटीक उपायों को करके व्यक्ति पैसों की तंगी से छुटकारा पा सकता है। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के घर में सुख-शांति खुशहाली का वास होता है। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सुबह उठते ही कौन से कार्य करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं।\

सुबह के समय करें ये काम

  1. सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखते हुए भगवान का स्मरण करें और इस मंत्र ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले स्थ‍ितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्।।’को एक बार बोलने के बाद हाथों को चेहरे में फेरा लें। माना जाता है कि व्यक्ति के हाथों में ब्रह्मा, सरस्वती के साथ-साथ मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा करने से दिन अच्छा जाएगा और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।
  2. सुबह के समय उठते बेड से पैर नीचे रखने से पहले धरती मां के पैर जरूर छुएं। शास्त्रों के अनुसार, धरती मां भी माता के समान होती है।
  3. शास्त्रों के मुताबिक, सूर्योदय से पहले उठना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही स्नान आदि करने के साथ भगवान सूर्य को तांबे के लोटे से जल का अर्घ्य देना चाहिए। क्योंकि भगवान सूर्य को मान-सम्मान. नौकरी, बिजनेस, सत्ता का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए रोजाना अर्घ्य देने से सूर्य ग्रह मजबूत होगा, जिससे हर काम में सफलता प्राप्त होगी।

  1. शास्त्रों में तुलसी की महत्ता का काफी वर्णन किया गया है। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा करना चाहिए। इसके साथ ही हर काम सिद्ध करने के लिए तुलसी के पौधे से थोड़ी सी मिट्टी लेकर रोजाना तिलक जरूर लगाएं।
  2. रोजाना लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, जिससे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।
  3. शिवपुराण के अनुसार, हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए। इससे भगवान की कृपा हमेशा उस व्यक्ति के ऊपर बनी रहती हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।
  4. मान्यता है कि प्रतिदिन शिवलिंग में जलाभिषेक या फिर दूध से अभिषेक करना चाहिए। इससे जातक को अवश्य लाभ मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.