नकल के लिए बदनाम बिहार में सख्ती! परीक्षा में चोरी करते धराए तो होगी 6 महीने की जेल

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में एक फरवरी से शुरू होने वाली इंटर की परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शनिवार को सभी डीएम व एसपी के साथ परीक्षा को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से समीक्षा की. उन्होंने सभी डीएम और एसपी को कदाचारमुक्त परीक्षा कराने का निर्देश दिया है.

इसको लेकर गृह विभाग की ओर से विस्तृत गाइडलाइन जारी की गयी है. गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर यथासंभव नियमित पुलिस बल ही प्रतिनियुक्त किया जाये.

परीक्षा केंद्रों के मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किया जाये और परीक्षा केंद्रों के बाहर वीडियोग्राफी भी करायी जाये. चुनावी प्रक्रिया के अनुरूप परीक्षा केंद्र पर रैन्डमाइजेशन (जिलावार)के आधार पर वीक्षकों के लिए परीक्षा केंद्र निर्धारित किया जाये. परीक्षा में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के लिए संयुक्त ब्रीफिंग बैठक आयोजित की जाये.

परीक्षा अवधि में परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 प्रभावी ढंग से लगायी जाये. जिला के अंतर्गत फोटो स्टेट केंद्रों, दुकानों पर विशेष रूप से परीक्षा केंद्रों के समीप परीक्षा अवधि में विशेष निगरानी रखी जाये. जिन परीक्षा केंद्रों पर कदाचार की सूचना प्राप्त होगी. वहां की परीक्षा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी जाये तथा दोषी के विरुद्ध उत्तरदायित्व निर्धारित कर प्रतिवेदन भेजा जाये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *