तूफानी बैटिंग: पंत ने दिखाया, वह क्यों हैं ‘धोनी-2’

Other Sports

पटना: दिल्ली डेयरडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। बाएं हाथ का टॉप ऑर्डर बल्लेबाज तेजी से रन बना रहा है। बुधवार अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर उन्होंने एक बार फिर दिखा दिया कि आखिर क्यों उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है। उनके तेज-तर्रार 69 रन ने दिल्ली की जीत में अहम भूमिका अदा की।

दिल्ली की टीम राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मजबूत आधार पर खड़ी थी। 7.2 ओवर में स्कोर था 74 रन पर दो विकेट जब पंत क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे। पृथ्वी शॉ 25 गेंदों पर 47 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर पविलियन लौटे थे। कप्तान श्रेयस अय्यर पर क्रीज पर जमे हुए थे। पंत के लिए इससे अच्छी परिस्थिति नहीं हो सकती थी। पंत ने अपनी पहली गेंद पर छक्का लगाकर इरादे जाहिर कर दिए। श्रेयस गोपाल ने पृथ्वी शॉ का विकेट लिया था। इसी आत्मविश्वास ने उन्होंने नए बल्लेबाज को फ्लाइटेड गेंद फेंकी। पंत ने बिना देर लगाए गेंद को लॉन्ग ऑन बाउंड्री के पार भेजा।

यह तो बस बानगी थी। इसके बाद उन्होंने जो शॉट्स लगाए उन्हें देखकर राजस्थान रॉयल्स के फैंस भी पंत के स्ट्रोक प्ले के मुरीद हो गए होंगे। पंत ने महज 23 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। यह इस सीजन में उनकी तीसरी हाफ सेंचुरी थी। कमाल की बात यह है कि उन्होंने अपने कप्तान को पीछे छोड़ते हुए अर्धशतक तक का सफर तय किया। डेयरडेविल्स के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 29 बॉल की अपनी पारी में 7 चौके और 5 छक्के जड़ते हुए 69 रन बनाए।

पंत ने अय्यर के साथ मिलकर यह आश्वस्त किया कि दिल्ली का कोई और विकेट जल्द न गिरे। दोनों ने सिर्फ 7.1 ओवर में 92 रन जोड़कर दिल्ली को बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। अय्यर 50 रन बनाकर जयदेव उनादकत का शिकार बने। इसी ओवर में आईपीएल के इस सीजन के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी ने पंत को आउट कर दिल्ली को अहम झटका दिया।

ऋषभ पंत की यह पारी दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए निर्णायक साबित हुई। दिल्ली ने यह मैच 4 रन से अपने नाम किया। वहीं इस उम्दा पारी की बदौलत पंत ने ऑरेंज कैप पर भी अपना कब्जा जमा लिया। अब वह टूर्नमेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अभी तक पंत के कुल 375* रन हैं। पंत के बाद इस लिस्ट में अंबाती रायुडू (370*) का नाम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.