सफर के दौरान की होने वाली उल्टी से पाएं छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये टिप्स

जानकारी

सफर में जी घबराना, उल्टी या चक्कर आना पुरे सफ़र को परेशान कर देता है। बस में, ट्रेन में या कार में ट्रेवल करते समय उल्टी होना, जी घबराना कई लोगों के लिए बहुत आम है। हर इंसान को घूमने-फिरने का शौक होता है, लेकिन अक्सर सफ़र के दौरान उल्टियाँ आना, चक्कर आना, सर दर्द और घबराहट जैसी दिक्कते सफ़र का मजा खराब कर देती है। ट्रेवल के दौरान घबराहट या उल्टियाँ आने वाली आदत को मोशन सिकनेस कहते है। जैसा की आप सभी जानते हैं कि सफर के दौरान किसी बस, ट्रेन या वाहन में ट्रेवल करते हैं तो अक्सर बहुत से लोगों को उल्टी, चक्कर आना या जी मिचलाता है। इसी कारण बहुत से लोग यात्रा करने से भी बचते हैं।

Image result for सफर के दौरान की होने वाली उल्टी से पाएं छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये टिप्स

  • इन टिप्स के साथ अपनी यात्रा को बनाएं यादगार और मनोरंजक:-

लौंग को भूनकर पीस लें और किसी छोटी-सी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर में जाएं और अगर कभी उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी चीनी या काले नमक के साथ लेकर चूसें।

सफर में भारी खाना और तेज मिर्च-मसाले तथा वसायुक्त खाना खाने से बचें। अधिक मात्रा में कभी  ना खाएं। सफ़र के दौरान बहुत हल्का खाना लेना चाहिए। कभी भी सफ़र के दौरान खाली पेट ना रहे, भूखे होने की वजह से भी परेशानी हो सकती है।

Image result for सफर के दौरान की होने वाली उल्टी से पाएं छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये टिप्स

किसी भी सफर में निकलने से पहले, अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें। जरा भी अजीब सा मन हो, तो इस नींबू को छीलकर सूंघे। ऐसा करने से उल्टी नहीं आएगी।

सफर के दौरान पढ़ने-लिखने से जितना ज्यादा हो सके बचे और साथ ही जितना हो सके उतना सीधा देखे। जो लोग खिड़की की तरफ ज्यादा देखते है उन्हें अक्सर ज्यादा घबराहट होती है।

Image result for सफर के दौरान की होने वाली उल्टी से पाएं छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये टिप्स

पेट खराब होने वाली स्थिति में एक कप उबलते पानी में सूखे पुदीने की एक चम्मच पत्तियां डाले और 5-10 मिनट बाद इसे छान कर पी लें। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने के कुछ ही देर बाद आपको आराम महसूस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *