इसरो ने निकाली 526 सरकारी नौकरियां स्नातक के लिए, आवेदन प्रक्रिया शुरू

जानकारी राष्ट्रीय खबरें

 इसरों में सरकारी नौकरी के इच्छुक ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी। भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग के अधीन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने स्नातकों के लिए 500 से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली हैं। संगठन द्वारा मंगलवार, 20 दिसंबर 2022 को जारी अधिसूचना (सं.Advt No. ISRO:ICRB:02(A-JPA):2022) के मुताबिक सहायक, यूडीसी, पर्सनल असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर आदि के कुल 526 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें पदों में सबसे अधिक असिस्टेंट की 342 रिक्तियां और जूनियर पर्सनल असिस्टेंट की 154 रिक्तियां हैं। इसरो द्वारा सभी विज्ञापित पदों पर निर्धारित पे-स्केल (वेतनमान) पर नियमित आधार पर भर्ती की जानी है।

ISRO Recruitment 2023: इसरो में 526 पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

इसरो द्वारा विज्ञापित पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार संगठन की आधिकारिक वेबसाइट, isro.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 9 जनवरी 2023 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है, यानि इन्हें शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

ISRO Recruitment 2023: इसरो में 526 पदों की भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

असिस्टेंट व अन्य पदों के लिए जारी इसरो भर्ती 2023 विज्ञापन के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को पदों से सम्बन्धित प्रोफेशनल क्वालिफिकेशन/स्किल प्राप्त किया होना चाहिए। सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 9 जनवरी 2023 को 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.