बच्ची ने पुलिस को दान कर दिए 1.50 लाख रुपए, बोली-मेरे जन्मदिन से ज्यादा लोगों की सुरक्षा जरूरी

प्रेरणादायक

तमिलनाडु के चेन्नई में एक नौ साल की बच्ची ने बड़ा दिल दिखाया है। बच्ची ने पुलिस को डेढ़ लाख रुपए दान किए हैं। लड़की ने ऐसा इसलिए किया है ताकि चेन्नई पुलिस 30 क्लोज़्ड सर्किट टेलीविजन (CCTV) खरीद सके। नौ वर्षीय श्रीहिता के पिता ने यह रकम उसके जन्मदिन के लिए बचा कर रखे थे।

हालांकि जब श्रीहिता को यह पता चला कि चेन्नई पुलिस को CCTV की जरूरत है तो उसने यह फैसला लिया।उसने कहा-मेरे जन्मदिन से ज्यादा लोगों की सुरक्षा जरूरी है। चेन्नई पुलिस ने थर्ड ग्रेडर नाम से योजना की शुरुआत की थी जो ‘थर्ड आई’ योजना से प्रेरित था ताकि ट्रैफ़िक सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नियम तोड़ने वालों की जवाबदेही बढ़ाई जा सके। श्रीहिता को इस योजना की जानकारी तब हुई जब जब पुलिस ने उसके पिता के कार्यालय में एक कार्यशाला आयोजित की।

जब श्रीहिता को इसके बारे में पता चला, तो उसने अपनी बर्थडे पार्टी के फंड को एक नेक काम में लगाने का फैसला किया। लड़की को हाल ही में चेन्नई में सीसीटीवी योजना के उद्घाटन के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में चेन्नई पुलिस ने उसकी उदारता के लिए सम्मानित किया। उसे शहर के पुलिस आयुक्त ए के विश्वनाथन से मिलने के लिए भी आमंत्रित किया गया था।

तमिलनाडु सरकार के लिए यह स्वागत योग्य खबर हो सकती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि साल 2011 में चेन्नई के 40 जंक्शनों पर सीसीटीवी कैमरे देने के लिए एक फर्म को कथित तौर पर 2।69 करोड़ रुपये दिया गया था। हालांकि इससे सरकार को नुकसान हुआ। द हिन्दू ने रिपोर्ट किया था कि एक भी कैमरे की डिलीवरी नहीं हुई थी।

Sources:-Live News

Leave a Reply

Your email address will not be published.