बिहारी सम्मान- बिहार के खेल पत्रकार संजीव बने अर्जुन अवार्ड चयन समिति सदस्य

Other Sports

बिहार के रहने वाले वरिष्ठ खेल पत्रकार संजीव कुमार को खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार के चयन के लिए गठित 12 सदस्यीय समिति में शामिल किया गया है।

संजीव बिहार के पहले व्यक्ति हैं जो यह उपलब्धि हासिल किया है। भारत के सेवानिवृत न्यायमूर्ति सीके ठक्कर की अध्यक्षता में गठित इस समिति की घोषणा भारत सरकार के युवा व खेल मंत्रालय ने की।
राज्य के जाने-माने वरिष्ठ एथलेटिक्स कोच अभिषेक कुमार (एनआईएस) के बड़े भाई संजीव कुमार को ओलंपिक, वर्ल्ड कप फुटबॉल और क्रिकेट सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए कवर करने का दो दशक से अधिक का लंबा अनुभव है। फिलहाल वे दिल्ली से प्रकाशित होने वाले एक नामी समाचरपत्र में खेल संपादक के पद पर कार्यरत हैं।
महावीर ओझा और कलावती ओझा के बड़े सुपुत्र संजीव कुमार बिहार के बक्सर जिला के डुमरांव अनुमंडल के छोटका सिंहनपुरा गांव के मूल निवासी हैं। उनकी स्कूली शिक्षा सर जीडी पाटलिपुत्रा हाईस्कूल से हुई है। आगे की पढ़ाई कॉलेज ऑफ कामर्स और पटना विश्वविद्यालय से की। उन्होंने अपनी पत्रकारिता जीवन की शुरुआत पटना से ही की।

इस साल के खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार के चयन को लेकर गठित 12 सदस्यीय समिति में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और अपने समय की पूर्व एथलीट पीटी उषा को शामिल किया गया है। इस साल इस पुरस्कार को लेकर समिति की बैठक तीन अगस्त को होगी।

बैठक में इस साल के पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा। बता दें कि इस समिति के दूसरे सदस्यों में मुकुंद किलेकर (मुक्केबाजी), सुनील डबास (कबड्डी), एमआर मिश्रा (पत्रकार), एस कन्नन (पत्रकार), संजीव कुमार (पत्रकार), लता माधवी (परा एथलीट), अनिल खन्ना (खेल प्रशासक), इंजेती श्रीवास्तव (डीजी, एसएआई) और राजवीर सिंह (संयुक्त सचिव, खेल मंत्रालय) शामिल हैं।

वहीं द्रोणाचार्य अवॉर्ड और ध्यानचंद पुरस्कार को लेकर गठित कमेटी में बैडमिंटन के बड़े खिलाड़ी रहे पुलेला गोपीचंद और भारत के स्टार स्नूकर और बिलियड्र्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी को शामिल किया गया है। इस समिति में वरिष्ठ खेल पत्रकार राजेन्द्र सजवान और नौरिस प्रीतम भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *