दो पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के बड़े नेता की घटी SPG सुरक्षा, इस युवा नेता की सुरक्षा बढेगी

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

देश के प्रधानमंत्री के अलावा कुछ वीवीआईपीज को एसपीजी सुरक्षा प्रदान है. हाल ही में एसपीजी पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को दी जाने वाली एसपीजी कवर को लेकर समीक्षा बैठक की गई है. बैठक के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह की सुरक्षा घटा देने की खबर आई हैं वहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सुरक्षा बढ़ाई जाने की संभावना जताई गई है.

वर्तमान में एसपीजी पीएम मोदी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सुरक्षा प्रदान करती है

क्या है एसपीजी सुरक्षा?

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक साल बाद साल 1985 में एसपीजी का गठन किया था प्रधानमंत्री, पूर्व

 

रेडिफ ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि हाल ही में नॉर्थ ब्लॉक में सुरक्षा समीक्षा बैठक (सिक्योरिटी रिव्यू मीटिंग) आयोजित की गई थी.

 

इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के घर के बाहर तैनात एनएसजी के गार्डों की संख्या को घटाने का फैसला लिया गया है.वाजपेयी के घर के बाहर 85 की जगह अब 65 सुरक्षा गार्ड तैनात रहेंगे.

क्यूंकि  पूर्व पीएम अस्वस्थ है और घर से बाहर नहीं जाते हैं। वाजपेयी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की सुरक्षा में भी कटौती का फैसला किया गया। उनकी सुरक्षा में तैनात एसपीजी गार्डों की संख्या 125 से घटाकर 95 की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.