NTPC परीक्षार्थियों के लिए दिल्ली-पटना के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन, फ्री ट्रैवल पास से भी कर सकेंगे यात्रा, जानें पूरा शेड्यूल

खबरें बिहार की

पटना: कोरोना के बढ़ते खतरों के बीच परीक्षार्थियों को परीक्षा देने में आने वाली परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. रेलवे की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती के लिए प्रथम चरण की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के दिल्ली से पटना के बीच एक जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने का फैसला लिया है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी. ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि अभ्‍यर्थियों की सुविधा के लिए भारतीय रेल आनंद विहार, दिल्‍ली व पटना के बीच विशेष ट्रेन का संचालन करने जा रहा है. विशेष ट्रेन में छात्र अपने फ्री ट्रैवल पास का इस्तेमाल भी कर सकेंगे. युवाओं के भविष्य के लिये रेलवे हर कदम उनके साथ है.

विशेष ट्रेनों का संचालन 30 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. ट्रेन 03297 (अप) तथा 03298 (डाउन) पटना से आनंद विहार के बीच चलेंगी और बीच में 10 अन्य स्टेशन पर रुकेगी. यह विशेष ट्रेन रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी सीबीटी के छठे चरण की परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए चलायी जा रही है. यह परीक्षा एक अप्रैल से 8 अप्रैल तक चलेगी और इसमें लगभग 6 लाख परीक्षार्थी के शामिल होने की संभावना है. ट्रेन में 20-22 कोच होंगे.

बता दें कि इन ट्रेनों के अलावा आम लोगों के लिए भी रेलवे ने अब होली के लिए स्पेशल ट्रेनों(Holi Special Train) के परिचालन का फैसला लिया है. जिससे होली में घर लौटने वालों को सहूलियत मिलेगी. इन ट्रेनों (Bihar Train) के सभी कोच आरक्षित श्रेणी के ही होंगे. वहीं कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए कोविड गाइडलाइन्स का पालन करना भी अनिवार्य रहेगा.

आनंद विहार से पटना आने के लिए अब 04046/45 आनंद विहार टर्मिनल-पटना होली स्पेशल ट्रेन चलायी जायेंगी. इस ट्रेन का परिचालन 21, 23, 26 और 28 मार्च को आनंद विहार से होगा. यह ट्रेन आनंद विहार से दोपहर 2:55 बजे खुलेगी और अगले दिन सुबह 9 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *