4 नवंबर से चारों ओर गूंजेगी हरि-हर की जय-जयकार, शुरू होगा विश्व-प्रसिद्ध सोनपुर मेला

संस्कृति और परंपरा

ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला इस साल 4 नवंबर से शुरू होगा। 3 दिसंबर तक मेला रहेगा। विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए 20 स्विस कॉटेजों का निर्माण किया जाएगा। विदेशी पर्यटक कॉटेज का एडवांस बुकिंग करने लगे है।

अभी करीब 1 लाख 75 हजार रुपया का कॉटेज बुक करा चुके हैं। कॉटेज का किराया चार तरह का रखा गया है। प्रति कॉटेज एक दिन का 1500 से 6000 रुपया प्रति कॉटेज किराया रखा गया है।

पर्यटन निगम टीएंडटी के मैनेजर ब्रजेश किशोर ने बताया कि स्विस कॉटेज की बुकिंग शुरू हो गई है। सबसे ज्यादा कॉल विदेशी पर्यटकों रहा है और एडवांस बुकिंग करा रहे हैं। बुकिंग कराने के लिए बिहार स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के वेबसाइट पर जाकर डिटेल प्राप्त कर सकते हैं।

पर्यटन निगम सोनपुर मेला में स्विस कॉटेज का निर्माण करेगा। कॉटेज बनने की प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू होगी। इसमें पर्यटकों को वीआईपी सुविधा मिलेगी। डबल बेड का कॉटेज होगा। इसमें कुर्सी, बाथरूम, बेसिन एवं अन्य सुविधा दी जाएगी। करीब 20 स्विस कॉटेज का निर्माण किया जाएगा।

निगम के अधिकारी ने बताया कि नवंबर-दिसंबर में ज्यादा ठंड रहती है। इसको लेकर सभी कॉटेज में गीजर की व्यवस्था की जाएगी। ताकि पर्यटक ठंड मौसम में गर्म पानी से स्नान कर सकें। यह सुविधा होने से पर्यटकों को इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.