ई-रिक्शा चालक का बेटा संगम राज बना आर्ट्स का टॉपर, बनना चाहता है IAS अधिकारी

एक बिहारी एक बिहारी सब पर भारी बिहारी जुनून

गोपालगंज के वीएम इंटर स्कूल के छात्र संगम राज ने 96.4 अंक लाकर इंटर आर्ट्स का स्टेट टॉपर बनने में कामयाबी पायी है। बेहद गरीब परिवार के संगम राज के पिता जर्नादन साह ईरिक्शा चला कर परिवार चलाते हैं। अपनी कामयाबी से बेहद खुश संगम ने बताया कि मैं अपनी खुशियों को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। मेरे स्टेट टॉपर होने की सूचना उनके पिता ने फोन पर दी। उस समय मैं कोचिंग में पढ़ाई कर रहा था। पिता के शब्दों से लगा कि उनके रोम-रोम में खुशी दौड़ रही है।

संगम ने कहा, ‘कोरोना के कारण स्कूल बंद होने के बाद भी मैंने नहीं सोचा कि बाधा आई है। अपने आप को हर परिस्थिति में जीने के लिए ढाला। ऑनलाइन पढ़ाई की। मेरे शिक्षकों ने मदद की। मेरा मानना है कि दुनिया में कोई कार्य असंभव नहीं है। जुनून व हिम्मत है तो बाधाएं हार जाती हैं। कहा ही गया है कि जिस चीज को शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात तुम्हें मिलाने में लग जाती है। मेरी सफलता का राज कठिन परिश्रम व मां-पिता व गुरुजनों की मदद व मंगलकामनाएं हैं। मैं और मेरे तीन भाई हैं। एक भाई बड़ा व एक छोटा है। मैं आगे आईएएस बनना चाहता है।

बुधवार को घोषित बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट में कुल 80.15 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। आर्ट्स में 79 फीसदी, कॉमर्स में 90.38 फीसदी, साइंस में 79.81 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।

Source : Hindustan

Leave a Reply

Your email address will not be published.