पूर्णिया की स्मिता ने UPSC की IES परीक्षा में बढ़ाया बिहार का मान

बिहारी जुनून

बेहद ही सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वाली इस लड़की ने न केवल पूर्णिया का नाम ही रौशन किया बल्कि पूरे देश मे लड़कियों के लिए एक नई मिशाल कायम कर दिया.

जी हां पूर्णिया शहर के शारदा नगर की रहने वाली स्मिता कुमारी को देश की तीन सबसे बेहतरीन माने-जाने वाली सरकारी संस्था नौकरी की पेशकश मिली है.

बता दें कि स्मिता बिहार की पहली लड़की है जिन्होने UPSC की I.E.S में क्वालीफाई कर पूरे देश मे 36 वां रैंक हासिल की है. जब लाइव सिटीज इनके घर शारदा नगर पहुंची तो इनके माता-पिता और भाई से मुलाकात हुई. स्मिता के पिता मदन प्रसाद गुप्ता और भाई दीपक कुमार पूर्णिया बस स्टैंड के विकास बाजार में एक कपड़े की दुकान चलाते है.

माँ इंटर पास है लेकिन घर का कामकाज संभालती है. स्मिता चार बहन और तीन भाई है, बहन में सबसे बड़ी, इनकी माता जी कहती है मेरे सभी बच्चे पढ़ाई में काफी अच्छे है,लेकिन स्मिता पढ़ाई में इन सबसे भी अव्वल थी.

स्मिता के पिता मदन गुप्ता का तो खुशी का ठिकाना ही नहीं. वो कहते हैं कि मैं जानता था कि मेरी बेटी, मेरा और पूरे देश का नाम रौशन करेगी. खुशी के मारे उनकी आंखों से आंसू टपक पड़ते है.

आइये जाने स्मिता को देश की किन-किन बेहतरीन संस्थाओं से नौकरी की पेशकश मिली है।

-As a scientist ‘B’ STQC Ministry of Electronics and Information technology
Date of joining-12 Oct 2017.

-As a Director J.T.O B.S.N.L
Date of joining-12 Oct 2017.

-Department of Electronics and Telecommunications Engineering (UPSE-I.E.S)
Date of joining-12 October 2017.

smita kumari IES
स्मिता ने पूर्णिया के सबसे बेहतरीन स्कूल उर्स लाइन इंग्लिस मीडियम स्कूल से 2009 में मैट्रिक पास की है. और पूर्णिया महिला कॉलेज से इंटरमीडिएट की है. उसके बाद वो एम आई टी मुजफ्फरपुर से इंजीनियरिंग की परीक्षा पास की है.

लाइव सिटीज से बातचीत में स्मिता ने सारा श्रेय अपनी मम्मी पापा के अलावे अपने गुरु को दिया।

स्मिता ने सभी लड़कियों को मैसेज दिया ‘”Don’t Give Up”.

Leave a Reply

Your email address will not be published.