पटना नगर निगम शहर में 38 जगह पर बना रहा स्मार्ट पार्किंग

खबरें बिहार की

पटना में पार्किंग की समस्या से शहरवासी अच्छे से वाकिफ हैं। अब इस समस्या को दूर करने के लिए पटना नगर निगम ने खास तैयारी की है। पटना नगर निगम ने पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर 38 जगहों पर स्मार्ट पार्किंग स्थल विकसित करने का फैसला लिया है। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि हरियाणा की एक निजी फर्म को अगले 2 से 3 दिन इसकी जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी। नगर निगम को उम्मीद है कि स्मार्ट पार्किंग सिस्टम अगस्त के अंत तक तैयार हो जाएगा।

पार्किंग में बेहतर मार्गदर्शन के लिए एलईडी आधारित दिशा संकेत लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को परेशानी नहीं हो। साथ ही पोर्टेबल केबिन, पीने के पानी और टॉयलेट की सुविधाएं भी पार्किंग स्थल पर होगी। ई-वाहनों के लिए चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी, लेकिन केवल उन्हीं वाहनों के लिए जो वहां खड़े किए जाएंगे।

पीएमसी आयुक्त ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन भी शामिल होगा जो सवारियों को पार्किंग स्लॉट की उपलब्धता की ऑनलाइन जांच करने में मदद करेगा। यह प्रोजेक्ट पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत पटना में पार्किंग समस्या से निजात के लिए शुरू किया जा रहा है।

स्मार्ट पार्किंग सुविधाओं में गाड़ियों की एंट्री और एग्जिट को नियंत्रित करने के लिए आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) सेंसर के साथ बैरियर होगा। साथ ही गाड़ी का मॉडल और नंबर रिकॉर्ड करने के लिए स्मार्ट टिकटिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित भुगतान प्रक्रिया शामिल होंगे।

ऐप की मदद से, निवासियों को पार्किंग स्थल, उपलब्ध स्थान, पार्किंग के रूट की वास्तविक समय की जानकारी मिलेगी। साथ ही पहले से अपनी पार्किंग को आरक्षित करने के लिए प्री-बुकिंग की भी सुविधा रहेगी। ऐप स्मार्ट कार्ड और ऑटोमेटेड-पे स्टेशनों के अलावा ऑनलाइन भुगतान करने का विकल्प भी होगा। जिससे लोग बाजार या अन्य क्षेत्रों में जाने के दौरान अपने वाहन पार्क कर सकें।

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, इन पॉर्किंग स्थल के बनने से लोगों को अवैध पार्किंग संचालकों से भी निजात मिलेगी। स्मार्ट पार्किंग सिस्टम एग्जिबिशन रोड, बोरिंग कैनाल रोड (हरताली मोड़ से राजापुर पुल तक), मीठापुर बस स्टैंड के पास बनाया जाएगा। इसके अलावा पटना मार्केट, इको पार्क के सामने, ट्रांसपोर्ट नगर, पटना वीमेंस कॉलेज के पास, सहदेव महतो मार्ग के पास भी बनेगा। दिनकर चौराहा, हनुमान मंदिर के सामने, काली मंदिर के पास, महाराजा परिसर, मौर्य लोक परिसर, कदमकुआं में तीन स्थान और राजेंद्र आरओबी सहित अन्य स्थान का भी चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.