अटल की याद में यूपी में बनने जा रहे हैं 4 भव्य स्मारक, जानिए कहां-कहां?

राष्ट्रीय खबरें

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृति में उत्‍तर प्रदेश में चार स्‍मारकें बनवाई जाएंगी.

यूपी सरकार की ओर से जिन शहरों में ये स्‍मारक बनाए जाने की योजना है उनमें आगरा का बटेश्‍वर, कानपुर, बलरामपुर और लखनऊ शामिल हैं. अटल जी ने कानपुर में अपनी पढ़ाई की थी. बलरामपुर से वह पहली बार लोकसभा पहुंचे थे. वहीं लखनऊ उनकी कर्मभूमि रही है.

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्‍त को नई दिल्‍ली के एम्‍स में लंबी बीमारी के बाद हुआ था. उनका पार्थिव शरीर उनके 6ए कृष्‍णा मेनन मार्ग पर स्थित सरकारी आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था. उनके पार्थिव शरीर को 17 अगस्‍त को बीजेपी मुख्‍यालय में भी अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था, जहां उन्‍हें हजारों लोगों ने श्रद्धांजलि दी थी.

इसके बाद दिल्‍ली के स्‍मृति स्‍थल पर उनका शुक्रवार शाम को अंतिम संस्‍कार किया गया था. उनकी अंतिम यात्रा में लाखों लोग शामिल हुए थे. इसमें पीएम मोदी, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश-विदेश के नेता शामिल हुए थे. उन्‍हें उनकी दत्‍तक पुत्री नमिता कौल ने मुखाग्नि दी थी.

यूपी सरकार बलरामपुर, आगरा, लखनऊ और कानपुर में पूर्व प्रधानमंत्री के नाम से स्मारक बनवाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार बलरामपुर से लोकसभा का चुनाव लड़े थे। इसके साथ ही लखनऊ से पांच बार सांसद रहे और कानपुर से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। इसके साथ ही आगरा के बटेश्वर में अटल जी का गांव है।

अटल जी कर्मभूमि रहा उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने बीते शुक्रवार को कहा था उत्तर प्रदेश अटल जी कर्मभूमि रही है। यहां के गांव से लेकर शहरों तक उनका एक अलग लगाव था। इसलिए उनकी अस्थियों को सूबे की अलग-अलग नदियों में प्रवाहित की जाएंगी। ऐसा इसलिए भी किया जाएगा ताकि यहां के लोगों को भी उनकी अन्तिम यात्रा में जुड़ने का अवसर मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.