स्किन ही नहीं हेयर केयर के लिए भी वरदान से कम नहीं है तरबूज के बीज का तेल, मिलते हैं ये फायदे

जानकारी

अगर आप झड़ते बालों की समस्या के साथ डल स्किन से भी परेशान हैं तो तरबूज के बीज का तेल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए, बी, ई, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। साथ ही तरबूज के बीज में प्रचूर मात्रा में मौजूद लिनोलिक और ओलिक एसिड बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं।

तरबूज के बीज का तेल इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे-


बालों के लिए फायदेमंद-

तरबूज के बीज में लिनोलिक और ओलिक एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बालों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं। तरबूज के बीजों का तेल जल्दी से ऑब्जर्व होने वाला नॉन ग्रिसी होता है, जो बालों में चिपकता नहीं है और उन्हें अंदर से पोषण देता है।

रूसी की समस्या-
तरबूज के बीज के तेल से बालों में होने वाली रूसी की समस्या भी खत्म होती है। इस तेल से सिर की मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है और बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं।

हर स्किन के लिए परफेक्ट-
तरबूज के बीज का तेल हर स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी स्किन को गहराई से पोषण देकर मॉइश्चराइज करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ये तेल नॉन ग्रीसी और आसानी से आब्जर्ब हो जाता है, जिससे त्वचा में चिपचिपा महसूस नहीं होता। इसके साथ ही रूखी त्वचा वालों के लिए भी ये समान रूप से फायदेमंद होता है।

बढ़ती उम्र के असर को करें कम-
तरबूज के बीज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करते हैं। तरबूज बीज में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एक्ने करें दूर-


गर्मी के मौसम में अक्सर धूप, मिट्टी और प्रदूषण से स्किन पर एक्ने निकल आते हैं। एक्ने की ये समस्या स्किन में लिनोलिक एसिड के कम होने पर होता है। तरबूज के बीज में लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए स्किन पर तरबूज का तेल लगाने से त्वचा में लिनोलिक एसिड की मात्रा पूरी होती है, जिससे एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

त्वचा को बनाएं ग्लोइंग-
तरबूज के तेल में विटामिन ई होता है, जो स्किन को रेडिकल डैमेज से बचाता है। अगर तरबूज के तेल से चेहरे की मालिश की जाए तो इससे स्किन टाइट होती है और स्किन जवां और खूबसूरत बनती है।

ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका-
तरबूज के तेल का इस्तेमाल बालों और स्किन के लिए अलग-अलग तरह से किया जाता है। स्किन पर यूज करने के लिए सबसे पहले चेहरे को अच्छे से साफ करके इसे एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर स्किन पर मसाज करें। इससे स्किन टाइट और जवां बनती है। वहीं, बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए तरबूज के बीज के तेल से स्कैल्प की मालिश करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.