सिरदर्द में बार-बार गोली लेने वाले लोगों को खाने करने चाहिए ये नेचुरल पेनकिलर्स फूड्स

खबरें बिहार की जानकारी

कहते हैं कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है। यही बात पेनकिलर यानी दर्द दूर करने की दवाइयों पर भी लागू होती है। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके सिर में जब भी दर्द होता है, तो वे डॉक्टर से सलाह लेने की बजाय खुद ही पेनकिलर खा लेते हैं। ऐसा करने से पेनकिलर खाने की आदत पड़ती जाती है। पैरों में दर्द, सिरदर्द या फिर पेट दर्द होने पर लोग पेनकिलर खा लेते हैं, जबकि हम ध्यान दें, तो ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें नेचुरल पेनकिलर माना जाता है।

अनानास
अनानास में पाया जाने वाला एक नेचुरल केमिकल ब्रोमेलैन सूजन, गैस और यहां तक ​​कि दांत दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। यह प्राकृतिक रसायन वजन घटाने और सूजन को कम करने में भी कारगर है। आप अनानास का जूस, अनानास का सलाद, अनानास की चटनी और यहां तक ​​कि ग्रिल्ड अनानास भी खा सकते हैं।

 

ब्लूबेरी


ब्लूबेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें दर्द निवारक गुण भी होते हैं। ये छोटे-छोटे जामुन फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरे होते हैं, जो सूजन को कम कर सकते हैं और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं।  ब्लूबेरी का सेवन करने से ब्लैडर और यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के इलाज में मदद मिल सकती है, लेकिन अपनी हेल्थ कंडीशन को बेहतर तरीके से जानने के लिए डॉक्टर से चेकअप जरूर कराना चाहिए।

अदरक 
अदरक मांसपेशियों में होने वाले दर्द या फिर थकान को शांत करने में कारगर है। आपके गले में अगर दर्द है, तो भी अदरक वाली चाय पीने से आराम मिलता है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड दर्द और परेशानी को और कम करता है। अदरक का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अदरक की चाय बना कर गर्म करके पिएं। खांसी के कारण अगर गले में दर्द हो रहा है, तो आप देसी घी में घिसा हुआ अदरक डालकर भूनें। इसे गर्म दूध में डालकर सिप-सिप करके पिएं, दर्द से आराम मिलेगा।

 


हल्दी 
हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो हेल्थ और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आंतरिक चोटों को ठीक करने के लिए हल्दी के दूध का उपयोग करना एक सदियों पुरानी प्रथा है। यह तुरंत राहत दिलाने में मददगार है। इसका मुख्य यौगिक करक्यूमिन है, जो दर्द के साथ सूजन को भी कम करता है।

लौंग 
लौंग दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए कारगर है। दांतों में दर्द होने पर बस एक लौंग को  दर्द वाले दांत के नीचे दबाकर रखें। यह देसी नुस्खा किसी भी दर्द निवारक दवा की तरह ही असरदार है। इसमें यूजेनॉल नामक एक यौगिक होता है, जो एक दर्द को कम करने में कारगर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.