शिलाजीत के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन इसकी शुद्धता जांचने का तरीका क्या है?

जानकारी

कपिवा (Kapiva) एक रिसर्च और विज्ञान-समर्थित आधुनिक आयुर्वेदिक ब्रांड है, जो आपको 18000 फीट की ऊंचाई से 100 फीसदी शुद्ध हिमालयन शिलाजीत (Shilajit) लाकर देता है। इसे शुद्ध करने के लिए 7 चरणों वाली आयुर्वेदिक शोधन प्रक्रिया को अपनाया जाता है। 18000 फीट की ऊंचाई से लाया गया हिमालयन शिलाजीत अपनी शुद्धता के लिए जाना जाता है और कपिवा की टीम इसकी शुद्धता और सुरक्षा को प्रमाणित करती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि शिलाजीत एक कठिन शुद्धिकरण प्रक्रिया से गुजरता है, जहां नुकसान पहुंचाने वाले धातु इसके अंदर से निकाल दिए जाते हैं और खाने के लिए सुरक्षित बनाया जाता है।

इसे शोधन प्रक्रिया कहा जाता है। कपिवा का कहना है कि हिमालयन शिलाजीत के प्रत्येक बैच का इसी तरह से शुद्धता के लिए टेस्ट किया गया है और लैब टेस्ट रिपोर्ट के साथ आता है। शिलाजीत में कम मात्रा में 80 से अधिक मिनरल्स पाए जाते हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। साथ ही मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कपिवा आयुर्वेद अकादमी की डॉ. कृति सोनी कहती हैं, “कपिवा में हम 18000 फीट की ऊंचाई से 100 फीसदी शुद्ध हिमालयन शिलाजीत को प्राप्त करते हैं, जहां ध्यान दिया जाता है कि शिलाजीत शक्तिशाली पोषक तत्वों की गुणवत्ता से भरपूर हो। हम शिलाजीत के प्रत्येक बैच के साथ लेबोरेटी प्योरिटी टेस्ट रिपोर्ट भी तैयार करते हैं। 100% शुद्ध शिलाजीत प्राप्त करना मुश्किल है, लेकिन हम इस बात का भरोसा देते हैं कि हमारे द्वारा अपनाई जाने वाली जो कठिन शुद्धिकरण प्रक्रिया है, उससे आपको ज़्यादा से ज़्यादा लाभ मिलेगा।”

घुलनशीलता (Solubility)

शुद्ध शिलाजीत पानी में डालने पर धीरे-धीरे लेकिन पूरी तरह से घुल जाता है, जबकि अशुद्ध शिलाजीत सामान्य तापमान पर घुलता नहीं है। इस तरह से आप शिलाजीत की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं।

आंच के साथ टेस्ट (Flame Test)

आंच पर रखे जाने पर शुद्ध शिलाजीत फैल जाएगा।

कपिवा हिमालयन शिलाजीत के लाभ

  • कपिवा 100 प्रतिशत शुद्ध हिमालयन शिलाजीत फुलविक एसिड से भरपूर है, जो नियमित रूप से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।
  • इसके अलावा, यह व्यायाम के दौरान होने वाले मांसपेशियों में दर्द को कम करता है और मांसपेशियों की रिकवरी में सुधार करता है।
  • कपिवा हिमालयन शिलाजीत आपकी यौन क्षमता को बढ़ाता है और समग्र आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता है।

नियमित शिलाजीत से 5 गुना अधिक शक्तिशाली

24 कैरेट गोल्ड, 183वें दिन काटे गए नागोरी अश्वगंधा, गोक्षुरा, हल्दी और सफेद मुसली के मिश्रण से बना और 100 फीसदी शुद्ध हिमालयन शिलाजीत के साथ आने वाला कपिवा शिलाजीत गोल्ड रेज़िन

कपिवा के शिलाजीत गोल्ड रेज़िन के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • 4 सप्ताह में टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
  • 5 दिनों में स्टैमिना में 15% की वृद्धि करता है।
  • 10 दिनों में मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है।

बताए गए खुराक के साथ सेवन

बेहतर स्वास्थ्य में मदद करता है। रोज़ाना सेवन के लिए इसकी सलाह दी जाती है।

शिलाजीत गोल्ड रेजिन के साथ कपिवा के 100 फीसदी शुद्ध हिमालयन शिलाजीत से प्राकृतिक और तनाव मुक्त तरीकों से स्टेमिना और एनर्जी को बढ़ावा मिलने का अनुभव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.