शारीरिक मेहनत नहीं करते हैं तो हो जाएं सावधान! यह बीमारी बना सकती है शिकार

खबरें बिहार की जानकारी

कोरोना काल में शारीरिक श्रम नहीं करने वाले बहुतेरे लोग फैटी लीवर के शिकार हुए हैं। श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज फिजियोलॉजी विभाग के रिसर्च में यह बात सामने आयी है। विभाग की हेड डॉ नीरा कुमारी ने बताया कि फिजियोलॉजी विभाग के पीजी के छात्र अमित गुप्ता ने एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अरविंद कुमार सिन्हा के दिशा निर्देशन में यह शोध किया है। डॉ नीरा कुमारी ने बताया कि शोध में यह पाया गया कि जो लोग मेटाबोलिक सिंड्रोम से होने वाली बीमारियों से ग्रसित थे, उनमें फैटी लीवर देखा गया है। ऐसे लोग लगातार घर पर रहे और शारीरिक श्रम नहीं कर सके । मेटाबोलिक सिंड्रोम में लोगों को हृदय रोग की समस्या, डायबिटीज, इंसुलिन कम निकलने की समस्या होती है। शोध सितंबर 2020 से अक्टूबर 2021 के बीच हुआ। शोध यूजीसी की पीयर रिव्यूड जर्नल पेरीपेक्स, इंडियन जर्नल ऑफ रिसर्च में प्रकाशित हुई ।

40 से 60 वर्ष के लोगों के बीच किया गया सर्वे

एसकेएमसीएच के फिजियोलॉजी विभाग ने फैटी लीवर का पता लगाने के लिए 40 से 60 वर्ष के लोगों के बीच सर्वे किया। रिसर्च में जिन लोगों पर अध्ययन किया गया वह तीन वर्षों से मेटाबोलिक सिंड्रोम के शिकार थे। रिसर्च में 54 लोगों के फैटी लीवर के अलावा 11 लोगों में लीवर की लंबाई बढ़ी हुई भी मिली।

एसकेएमसीएच आये 100 लोगों पर किया गया रिसर्च

फिजियोलॉजी विभाग की अध्यक्ष ने बताया कि सितंबर 2020 से अक्टूबर 2021 के बीच एसकेएमसीएच में मोतिहारी, बेतिया, सीतामढ़ी, शिवहर और मुजफ्फरपुर जिले से आये 100 मरीजों के बीच यह रिसर्च किया गया। 100 में 54 फैटी लीवर वाले मिले।

कोरोना के बाद कई लोगों को हुई बीपी-शुगर

कोरोना के बाद ठीक हुए मरीजों में बीपी और शुगर की बीमारी देखने को मिली। एसकेएसमीएच के मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अमित कुमार ने बताया कि कोरोना के बाद जिन लोगों को बीपी और शुगर की बीमारी नहीं हुई थी, उन्हें भी यह समस्या हो गई थी। कोरेाना के इलाज में ज्यादा स्ट्रायड खाने से लोगों को यह समस्या हुई।

अल्ट्रासाउंड से लगा बीमारी का पता

विभागाध्यक्ष ने बताया कि मेडिसिन विभाग में आने वाले सभी 100 मरीजों का अल्ट्रासाउंड किया गया। इसमें ग्रेड 1, ग्रेड 2 और ग्रेड 3 स्तर के फैटी लीवर का पता किया गया। अल्ट्रासाउंड में ज्यादातर लोगों को ग्रेड 2 और ग्रेड 3 स्तर का फैटी लीवर पाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.