शरीर में हो रही है आयरन की कमी तो रोज खाएं चुकंदर इडली, बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

खबरें बिहार की जानकारी

अगर आपके शरीर में खून की कमी रहती है या आप अनहेल्दी डाइट की वजह से मोटापे की तरफ बढ़ रहे हैं तो बीटरूट इडली आपकी दोनों ही समस्याओं का इलाज हो सकती है। जी हां, यह इडली न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी और हेल्दी होती है बल्कि इसे बनाए जाने के लिए इस्तेमाल होने वाले चुकंदर की वजह से यह शरीर में खून की कमी भी दूर करती है। चुकंदर कम कैलोरी वाली सब्जी होने के साथ पोटैशियम, विटामिन ए, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। तो बिना देर किए जान लेते हैं इस हेल्दी इडली को बनाने के लिए आपको फॉलो करने होंगे क्या-क्या टिप्स।

चुकंदर इडली बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप रोस्टेड सूजी
-जरूरत के अनुसार पानी
-स्वादानुसार नमक
-एक कप दही
-एक चुकंदर

चुकंदर इडली बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-
चुकंदर इडली बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में रोस्टेड सूजी, स्वादानुसार नमक, दही और एक कप पानी मिलाकर इन सब चीजों का एक स्मूद बैटर तैयार कर लें। आप इस बैटर को 10 मिनट के लिए रेस्ट पर रखें। अब चुकंदर के छिलने उतारने के बाद उसके टुकड़े करके ब्लेंडर में डालकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस बीटरूट पेस्ट को भी इडली के बैटर में अच्छे से मिला दें।

अगर बैटर गाढ़ा लग रहा हो तो इसमें एक चौथाई कप पानी और मिला सकते हैं। अब इडली मोल्ड्स को ग्रीज़ करें और मोल्ड में बैटर डालें। मोल्ड्स को स्टीमर में डालकर 12 से 14 मिनट तक स्टीम करें। अच्छे से स्टीम्ड हो जाने के बाद आप देखेंगे आपकी हेल्दी एंड टेस्टी बीटरूट इडली बनकर तैयार हो गई है। आप इस इडली को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में सांभर या कोकोनट चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.