यह बिहारी युवक होंगे अमेरिका के प्रतिष्ठित विश्विद्यलय में भाषण देने वाले सबसे युवा वक्ता

कही-सुनी

अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘ओहिओ स्टेट यूनिवर्सिटी’ के Alleviating Poverty Through Entrepreneurship (APTE) Summit में आगामी 8 अप्रैल को बिहार के प्रसिद्ध समाजिक उद्यमी शरद सागर संबोधित करेंगे। इससे पहले ओहिओ यूनिवर्सिटी के इस कार्यक्रम को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन , राष्ट्रपति बुश और प्रसिद्ध उद्योगपति रत्न टाटा जैसे विश्वस्तरीय दिग्गज भी सम्बोधित कर चुके है।

अमेरिका के कोलम्बस शहर में स्थित प्रतिष्ठित ‘ओहिओ स्टेट यूनिवर्सिटी’ के इतिहास में इस समारोह में हजारों विद्यार्थियों, उद्यमियों और स्टार्टअप के सीइओ के सामने शरद सागर भाषण देने वाले सबसे युवा वक्ता होने का भी उपलब्धि प्राप्त करेंगे।

डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक एवं सीईओ शरद सागर को 2015 में अमेरिकी पत्रिका फ़ोर्ब्स ने अपने 30 अंडर 30 की अंतरराष्ट्रीय सूची में नोबेल शान्ति पुरस्कार विजेता मलाला यूसफ्ज़ाई एवं फेसबुक फाउंडर मार्क ज़ुकेरबर्ग जैसे हस्तियों के साथ शामिल किया। कई उपलब्धियों को अपने नाम करने वाले शरद एकमात्र भारतीय हैं जिन्हें अक्टूबर 2016 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वाइट हाउस में निमंत्रित किया था।

शरद सागर ने हाल ही में अमेरिका के प्रतिष्ठित टफ्ट यूनीवर्सिटी में बिहारी छात्रों के पढ़ने के लिए करोड़ों के छात्रवृत्ति का इंतजाम भी करवाया है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका का टॉप 15 सरकारी विश्विद्यालय में आने वाला सबसे पुराना और प्रतिष्ठित विश्विद्यालय है। अमेरिका के तीसरे सबसे बड़े कैंपस वाले ओहियो स्टेट विश्विद्यालय की स्थापना 1870 में हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.