बिहार विधान परिषद जाएंगे शाहनवाज हुसैन, BJP ने बनाया अपना उम्मीदवार

राजनीति

पटना: भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधान परिषद की दो सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए एक प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी के दिग्गज नेता और राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी और विजय नारायण झा के इस्तीफा देने के बाद से बिहार विधान परिषद की दो सीटें खाली हुई हैं। सुशील मोदी अब राज्यसभा जा चुके हैं। वहीं पिछले साल हुए चुनाव में जीत हासिल कर विनोद नारायण झा विधायक बनकर विधानसभा पहुंच चुके हैं।

06 जनवरी को निर्वाचन आयोग ने बिहार विधान परिषद उपचुनाव की घोषणा कर दी थी। 11 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी गई। वहीं नामांकन दाखिल करने के लिए 18 जनवरी तक का समय है। नामांकन करने की अंतिम तारीख से दो दिन पहले ही बीजेपी ने एक उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। बता दें कि 28 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

दूसरी सीट के लिए पार्टी जल्द ही उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकती है। इसके अलावा पार्टी नेताओं के अनुसार, दो सीटों के बाद बीजेपी मनोनयन कोटे में 12 में से अपने हिस्से की 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय करेगी। इसके लिए फिलहाल बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं के नाम चर्चा में है।

वैसे पार्टी अपने कोर वोटर वैश्य व ब्राह्मण को सबसे अधिक मौका देगी। चर्चा के अनुसार छह में सबसे अधिक दो वैश्य समुदाय के नेता विधान परिषद जा सकते हैं। इसका मूल कारण है कि 74 सीटों में सबसे अधिक वैश्य समुदाय के ही विधायक बने हैं। इसके अलावा ब्राह्मण, भूमिहार, राजपूत समुदाय से भी वरिष्ठ नेताओं को विधान परिषद में जाने का मौका मिल सकता है। वहीं, पिछड़ा समुदाय में कुर्मी-कुशवाहा से एक और एक दलित समुदाय के नेता को विधान परिषद भेजा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *