देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. दूसरी तरफ लोग नागरिकता कानून के समर्थन में भी आगे आ रहे हैं. वहीं सीएए के समर्थन के लिए मध्य प्रदेश में एक अनोखा मामला सामने आया है, जहां शादी के कार्ड पर ‘आई सपॉर्ट सीएए’ छपवाया गया है.

मामला मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले का है. जहां सीएए समर्थक प्रभात ने अपनी शादी के कार्ड पर I Support CAA छपवाया है. प्रभात की 18 जनवरी को शादी है. अपनी शादी के कार्ड के जरिए प्रभात ने सीएए पर अपना समर्थन दर्ज करवाया है.

वहीं इस पूरे मामले को लेकर प्रभात का कहना है, ‘मैं नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जागरूकता फैलाना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि लोग इस कानून के तथ्यों को समझें.’

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार के जरिए नागरिकता संशोधन कानून लाया गया है. जिसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से पीड़ित शरणार्थियों को नागरिकता देने की बात कही गई है. हालांकि इस कानून पर देश के कई इलाकों में प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. पिछले दिनों नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के चलते हिंसा भी देखने को मिली थी.

क्या है नागरिकता संशोधन कानून?

नागरिकता अधिनियम, 1955 में बदलाव करने के लिए केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन बिल लेकर आई. बिल को संसद में पास करवाया गया और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून बन गया. इसके साथ ही अब पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से आए हुए हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, ईसाई, पारसी शरणार्थियों को भारत की नागरिकता मिलने में आसानी होगी. अभी तक उन्हें अवैध शरणार्थी माना जाता था.

Sources:-Aaj Tak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here