शादी के बाद भी बनाए रखें चेहरे का ग्लो, जानें कैसे आएगी नैचुरल चमक

जानकारी

चेहरा चमक रहा है! ये ऐसे जादुई शब्द हैं जो किसी भी महिला को अपने बारे में बहुत अच्छा महसूस कराते हैं, खासकर यदि आपकी नई शादी हुई हो। हर नई दुल्हन अपनी शादी से पहले स्किनकेयर के लिए क्या करें और क्या न करें, यह पूरी तरह रिसर्च करती है और एक नया रुटीन बनाकर अपने चेहरे की देखभाल करती है, लेकिन एक बार शादी का दिन आया पूरा काम खत्म होने के बाद सारे रुटीन को छोड़ देती है। शादियां बहुत मजेदार होती हैं और लड़कियों के जीवन में सबसे जरूरी दिनों में से एक होती है, हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यदि आप भारतीय हैं तो शादी का काम तनाव पैदा कर सकता है।

शादी के काम की थकान कभी-कभी नवविवाहित दुल्हन के चेहरे पर दिखाई देती है और प्राकृतिक चमक गायब हो जाती है। लेकिन इस स्थिति से बचा जा सकता है और आपकी शादी के बाद की चमक हासिल की जा सकती है। बस इन आसान टिप्स का पालन करना पड़ेगा।

1. शादी के बाद नई बहू को कई लोगों से मिलना होता है। इसके लिए बार-बार मेकअप भी लगाना पड़ता है। ऐसे में गैर-कॉमेडोजेनिक क्लीन्जर और मॉइस्चराइजर, विशेष रूप से तेल मुक्त वेरिएंट का इस्तेमाल करें।

2. जैसे शादी से पहले किसी भी नए ब्रांड को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ऐसे ही शादी के बाद भी नए ब्रांड से दूर रहें। कई बार नए प्रोडक्ट से त्वचा पर रैशेज या एलर्जी हो सकती है।

3. शादी के बाद कुछ दिन तक खाने-पीने में बदलाव हो सकता है। जिससे भी मिलेंगे वो तेल में बनी मिठाई या हेवी खाना ही खिलाएगा। ऐसे में मल्टी-विटामिन लें जो आपकी त्वचा को अंदर से चमक बनाने में मदद करेंगे।

4. शादियों में मेकअप, देर रात तक जागना, तला-भुना खाना होता है। यह सब आसानी से काले घेरे और थकी हुई त्वचा का कारण बन सकता है। जिससे आप थके हुए और सुस्त दिखेंगे। हर घंटे एक गिलास पानी के साथ इसे कम करें। हालांकि इससे ज्यादा बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है लेकिन ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

5. अपने बड़े दिन से पहले वैक्सिंग और थ्रेडिंग करने से त्वचा पर कुछ रैशेज और गांठ हो सकते हैं जो आपकी शादी के बाद की चमक को बर्बाद कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके साथ भी ऐसा है तो सोने से पहले कैलामाइन लोशन लगाएं।

6. गुलाब की पंखुड़ी वाला घर का बना फेस पैक आजमाया हुआ है, जो बहुत फायदा करता है। तैलीय त्वचा के लिए गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को दूध के साथ क्रश करें और रूखी त्वचा के लिए दूध की मलाई के साथ 20 मिनट के लिए फेस पैक लगाएं और फिर पानी से धो लें। गुलाब और दूध त्वचा को चमक देंगे।

7. अपने सभी मेकअप ब्रश को साफ करना बहुत जरूरी है। एक बार जब आप साफ ब्रश का इस्तेमाल करने की आदत डाल लेते हैं, तो आपकी त्वचा आपको एक चमक मिलेगी। साफ, सैनिटाइज़्ड ब्रश हमेशा मददगार होते हैं और जब आप मेकअप लगाती हैं तो इससे आपकी त्वचा पर कोई जलन नहीं होगी।

8. एक फेशियल करवाएं। शादी के सारे फंक्शन होने के बाद फेशियल करवाएं। इससे चेहरे पर बार-बार लगाए मेकअप से भी राहत मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.