sex change indian navy sailor bihar

बिहार का रहने वाला इस नेवी सेलर ने सेक्स चेंज करा कर बन गया लड़की, निकला गया नौकरी से

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

भारतीय नौसेना में एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। भारतीय नौसेना ने बिहार के रहने वाले एक सेलर को सेक्स चेंज करवाने की वजह से बर्खास्त कर दिया। इंडियन नेवी में विशाखापट्टनम में तैनात सेलर मनीष अधिकारियों को बिना बताए सेक्स चेंज कराकर महिला बन गया था, जिसके बाद जब उसके पुरुष से महिला बन जाने की बात सामने आई तब उसे नेवी से बर्खास्त कर दिया गया।

 

सेलर मनीष के गिरी ने नौकरी से कुछ दिनों का अवकाश लिया था, जिसके बाद उसने दिल्ली में सेक्स चेंज सर्जरी कराया था। मनीष के सेक्स चेंज ऑपरेशन के बारे में नेवी में किसी को खबर नहीं थी, यह बात उस वक्त सामने आई जब मनीष को यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन हुआ। इलाज के दौरान नेवी के डॉक्टर्स को मनीष के महिला बन जाने की बात पता चली।

 

सेलर मनीष ने साल 2010 में नेवी ज्वॉइन की थी। कुछ समय बाद उसे अपने अंदर एक महिला होने की फीलिंग आने लगी, जिसके बाद साल 2016 में उसने तीन हफ्ते की छुट्टी ली और दिल्ली में सेक्स चेंज सर्जरी कराई और पुरुष से महिला बन गया। अब मनीष खुद को साबी बताता है।

 sex change indian navy sailor bihar

जब नेवी को मनीष के महिला बन जाने की बात पता चली तब उसे दिमाग के इलाज के लिए भेजा गया, लेकिन डॉक्टर्स को मनीष के दिमाग में कुछ भी गलत नहीं लगा। बाद में नेवी ने उसे बर्खास्त कर दिया।

पूर्वी नौसेना कमांड के प्रवक्ता सीजी राजू ने बताया कि मनीष को ‘सेवा अब जरूरी नहीं’ प्रावधान के तहत बर्खास्त किया गया है। मनीष गिरी को शुक्रवार को नेवी ने बर्खास्त किया है। हालांकि मनीष का कहना है कि वह अब नेवी के फैसले के खिलाफ कोर्ट में अपील करेगा और खुद के लिए न्याय की गुहार लगाएगा।

 sex change indian navy sailor bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.