30 जनवरी तक बिहार में पड़ेगी भीषण ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

खबरें बिहार की

Patna: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में भी भीषण शीतलहरी के बीच ठंड में तेजी से बढ़ोत्तरी के आसार मौसम विभाग ने जताया है. मौसम विभाग ने भीषण ठंड की चेतावनी देते हुए 25, 26, 27, 28, 29 व 30 जनवरी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. कोई मौसम विभाग ने लोगों से ठंड से बचने और घरों में रहकर सुरक्षित रहने की अपील भी की है. साथ में पूरे बिहार में तापमान में तेजी से गिरावट होने का आशंका जाहिर किया गया है.

न्यूनतम तामपान 3℃ तक पहुँचने की संभावना ज़ाहिर की गई है. बुधवार को भी पटना सहित बिहार के तमाम जिलों में लोक बर्फीली हवाओं और ठंड से ठिठुरते नजर आए. आसमान में धुंध व कोहरे की चादर से सूर्य के दर्शन खुले रूप में नहीं हो पाया. विभाग के अनुसार उत्तर बिहार में अभी ठंड का कहर जारी रहेगा. राजधानी पटना सहित कहीं-कहीं कोल्ड डे की भी स्थिति बन सकती है. पिछले दो दिनों से हाड़ कंपाने वाली कनकनी से लोग हलकान हैं. वहीं अगले तीन दिनों तक इससे राहत की कोई गुंजाइश भी नहीं है. साथ ही बारिश की भी संभावना है.

दरअसल कृषि मौसम विज्ञान केंद्र पूसा के पिछले कुछ दिनों के जारी अधिकतम व न्यूनतम तापमान के आंकड़ें से पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटता दिख रहा है. मौसम वैज्ञानिक डॉ ए सत्तार के अनुसार, अगले तीन दिनों तक मौसम जहां शुष्क बना रहेगा, वहीं कनकनी व शीतलहर से राहत की उम्मीद नहीं है.

वहीं एक दो दिनों में पुरबा हवा चलने से 21-22 जनवरी को वर्षा की संभावना है. उत्तर बिहार में अभी ठंड का कहर जारी रहेगा. कहीं-कहीं कोल्ड डे की भी स्थिति बन सकती है. उत्तर एवं पश्चिमी बिहार में ज्यादा ठंड होने की संभावना है. मौसम विज्ञानिक डा. ए सत्तार के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की पूर्ण सक्रियता व ध्रुवीय क्षेत्र से ठंडी हवा के बहाव के कारण उत्तर बिहार में कड़ाके की ठंड हो रही है. न्यूनतम तापमान में और भी गिरावट होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.