बिहार के बोधगया में बन रहा साइंस सेंटर, देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सुविधा

खबरें बिहार की

Patna: भगवान बुद्ध की ज्ञान स्थली बोधगया में देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यहां मौजूद महाबोधि मंदिर व अन्य मंदिरों के साथ ही विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए भी अगले चंद महीने बाद यहां साइंस सेंटर बनकर तैयार हो जायेगा. बोधगया में तैयार हो रहे सब जोनल साइंस सेंटर की बिल्डिंग 95 प्रतिशत बनकर तैयार हो चुका है.

बिल्डिंग के अंदर एग्जीविशन लगाने हैं. इसके तहत भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान एंड रोबोटिक विज्ञान से जुड़े एग्जीविशन लगाये जाने हैं. नेशनल काउंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम, कोलकाता के अधीन यहां तैयार हो रहे साइंस सेंटर की कुल लागत 10 करोड़ है, जिनमें से चार करोड़ रुपये बिल्डिंग बनाने में खर्च होगा. इसके अलावा बिल्डिंग के बाहर साइंटिफिक पार्क व विज्ञान से जुड़ी कलाकृतियों को लगाया जाना है.

सब जोनल साइंस सेंटर के साइट इंजीनियर सब्यसाची दत्ता ने बताया कि लोगों में विज्ञान के प्रति चेतना पैदा करने के उद्देश्य से साइंस सिटी की स्थापना की जा रही है. उन्होंने बताया कि नई पीढ़ी को विज्ञान से जोड़ने व गलत धारणाओं से उबरने के साथ ही विज्ञान से विकास की ओर जाने के प्रति आकर्षित करने के उद्देश्य से साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है. इसमें कॉलेज व स्कूल के विद्यार्थी यहां आकर अपना न्यू इन्नोवेशन कर सकेंगे और प्रोजेक्ट वर्क तैयार कर यहां स्थित एग्जीबिशन में रख सकेंगे. कुल मिलाकर कहा जाए कि यह एक साइंस म्यूजियम होगा जहां विज्ञान से जुड़ी बातों को आम जनमानस तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा.

बोधगया आने वाले देश विदेश के लोग इस साइंस सिटी का भ्रमण करेंगे और विज्ञान को गहराई से समझेंगे . उन्होंने बताया कि यहां एक साइंस म्यूजियम के साथ ही ऑडिटोरियम होगा जहां विज्ञान से संबंधित फिल्में आदि और नए इनोवेशन को लोगों के समक्ष प्रदर्शित किया जाएगा .

Source: Prabhat Khabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *