स्कूल में चल रहे श्राद्ध कार्यक्रम के बीच डीजे वाले बाबू मेरा गाना बजा दे, और पहुंच गई DM; नवादा की घटना

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के नवादा जिले से एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है। स्कूल में श्राद्ध कार्यक्रम के दौरान डीजे बज रहा था। औचक निरीक्षण पर पहुंची जिले की डीएम उदिता सिंह यह सब देखबर हैरान हो उठीं। बता दें कि डीएम उदिता सिंह ने पकरीबरावां प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मेघीपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में स्कूल में कई अनियमितताएं पाई गईं।

डीएम ने देखा कि स्कूल में श्राद्ध कार्यक्रम के साथ ही डीजे भी बज रहा था। जबकि शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल में श्राद्ध कार्य कराना व डीजे बजाना प्रतिबंधित है। स्कूल में श्राद्ध कार्य व डीजे बजाए जाने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। इसे डीएम ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने डीईओ को स्कूल के कार्य कलापों की जांच कराने का सख्त निर्देश दिया है। साथ ही श्राद्ध में शामिल व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया है।

डीईओ वीरेन्द्र कुमार ने डीएम  के निर्देश पर पीओ रौशन कुमार व पकरीबरावां  के बीईओ को 4 घंटे के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।  डीएम ने  स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति पंजी की जांच की, जिसमें 09 शिक्षकों में दो शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गए। स्कूल के एचएम भी वहां मौजूद नहीं थे। उपस्थिति पंजी की जांच के बाद अनियमितता पाये जाने पर उसे जब्त कर लिया गया।

डीईओ ने बताया कि स्कूल के एचएम व गायब दो शिक्षकों से शोकॉज किया गया है। शोकॉज के बाद  प्रभारी प्रधानाध्यापक राकेश कुमार व अनुपस्थित दोनों शिक्षकों पर निलंबन की कार्रवाई भी की जायेगी। डीएम ने कहा कि विद्यार्थियों के पठन-पाठन में किसी प्रकार की बाधा या रुकावट को  बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिया कि विद्यार्थियों को जिम्मेदारी और ईमानदारी के साथ पढ़ायें। डीएम ने डीईओ  को जिले के सभी स्कूलों के औचक जांच कराने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.