शिक्षक नियोजन के तीसरे चरण का शेड्यूल जारी, जानिए यहां कब-कब होगी बहाली

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में शिक्षक बहाली के तीसरे चरण का शेड्यूल जारी हो गया. विभाग ने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बहाली के लिए शेड्यूल जारी किया है. जिसके तहत 17 जनवरी से 28 जनवरी के बीच कांउसलिंग करायी जाएगी. 17-19 जनवरी तक नगर निकाय में कांउसलिंग होगी, 22-25 जनवरी तक प्रखंड नियोजन इकाई और 28 जनवरी को पंचायत नियोजन इकाई में कांउसलिंग करायी जाएगी.

शिक्षक नियोजन का तीसरा चरण 14 दिसंबर 2022 से 22 दिसंबर 2022 के बीच होने वाला था, लेकिन पंचायत चुनाव के चलते कांउसलिंग स्थिगित कर दी गयी थी. 11 दिसंबर 2022 को स्थिगित कर दी गयी थी. शिक्षा विभाग के अधिसूचना के अनुसार पंचायत समितियों के प्रमुख का चुनाव की तिथि निर्धारित नहीं होने की वजह से तीसरे चरण के लिए शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया के लिए फिर से काउंसिलिंग की तिथि निर्धारित की गयी है.

शिक्षा विभाग के अधिसूचना के अनुसार तीसरे चरण के अंतर्गत जिन नियोजन इकाइयों में कांउसिलिंग की प्रक्रिया होगी, उन नियोजन इकाइयों में अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन संबंधित जिले के एनआईसी के वेबपोर्टल पर कांउसिलिंग की तिथि से एक सप्ताह पहले अपलोड किया जाएगा. इसके लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि संबंधित नियोजन इकाइयों द्वारा औपबंधिक मेधा सूची एवं ससमय अंतिम मेधा सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है.

वहीं कांउसिलिंग की प्रक्रिया में किसी नियोजन इकाई द्वारा अनियमितता बरती जाती है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी का यह दायित्व होगा कि वे 24 घंटे के अंदर जिला पदाधिकारी को इस सूचना से अवगत कराते हुए कांउसिलिंग रद्द करने की अनुशंसा करेंगे. साथ ही संबंधित नियोजन इकाई के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.