सावधान! डेंगू पीड़ितों को कोरोना का खतरा, ज्यादा कमजोरी वाले मरीज करें यह काम

खबरें बिहार की जानकारी

डेंगू में बुखार से यदि अधिक कमजोरी हो तो मरीजों को कोरोना का खतरा है। विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार दोनों के लक्षण समान हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), पटना के विशेषज्ञ चिकित्सकों के अनुसार डेंगू पीड़ित को स्पर्श करने से डेंगू नहीं होता। डेंगू वायरल बीमारी नहीं है। डॉक्टरों के अनुसार डेंगू पीड़ित को कोरोना भी हो सकता है। बुखार से ज्यादा कमजोरी महसूस होने पर कोरोना जांच कराने से बीमारी की स्पष्ट पहचान हो सकती है। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि डेंगू मरीजों को अगर ज्यादा कमजोरी हो तो तुरंत कोरोना जांच करा लें।

\

विशेषज्ञों के मुताबिक बिहार में अभी डेंगू के मौजूदा वेरिएंट-1 का प्रकोप अधिक है। इसमें तेज बुखार के बाद तीसरे दिन से प्लेटलेट्स में कमी आ रही है। साथ ही, डेंगू बुखार के दौरान पहले पीड़ित मरीज के शरीर में श्वेत रक्त कणिका (डब्ल्यूबीसी) की कमी हो जा रही है। इसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी होना शुरू हो रहा है। फिर 3 दिन बाद प्लेटलेट्स घटने लग रहा है। एनएमसीएच, पटना के उपाधीक्षक और कोरोना के नोडल ऑफिसर रहे डॉ. अजय सिन्हा के अनुसार हालांकि बिहार में डेंगू के जो चार वेरिएंट पाए जा रहे हैं, उनमें यह वेरिएंट-1 माइल्ड किस्म का है, लेकिन बिहार में इसका अधिक प्रकोप है। इसका असर शरीर पर ज्यादा हो रहा है। उन्होंने कहा कि डेंगू के इस वेरिएंट से मौत के मामलों में कोई बढ़ोतरी नही हुई है, इसके बावजूद मरीज को इलाज के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है।

पटना में 475 नए डेंगू मरीज मिले

पटना में डेंगू का प्रकोप थम नहीं रहा है। यह बड़ी संख्या में बच्चों को चपेट में ले रहा है। इसे देखते हुए आईजीआईएमएस शिशु रोग विभाग ने 14 बेड सुरक्षित कर दिया है। वहीं, शुक्रवार को पटना में 475 नए मरीज मिले हैं। पीडियाट्रिक डेंगू आईसीयू में 8 और डेंगू वार्ड में 6 बेड सुरक्षित किए गए हैं। पटना में शुक्रवार को डेंगू के 475 नये मरीज मिले हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पीएमसीएच में 109 डेंगू के मरीज मिले हैं। वहीं आईजीआईएमस में 64, एनएमसीएच में 41, अजीमाबाद अंचल में 58, कंकड़बाग में 14, बांकीपुर में 55, पाटलिपुत्र में 20, नूतन राजधानी अंचल में 13, पटना सिटी में 9 और पटना में 70 मिले हैं।

इन जिलों में अबतक मिले डेंगू पीड़ित

पटना 4893

नालंदा 281

मुंगेर 228

वैशाली 88

 

गया 82

गोपालगंज 62

पूर्वी चंपारण 54

भागलपुर 15

बेगूसराय 15

10 हजार से कम प्लेटलेट्स चिंताजनक

डेंगू मरीजों में 10 हजार से कम तक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.