आज से शुरू हो रहा है सावन, भक्त भोले बाबा को करेंगे प्रसन्न

आस्था

Patna: सावन का महीना आज से शुरू होगा। इसे लेकर  देवालयों में साफ-सफाई आदि कार्य को शनिवार को अंतिम पूप दिया गया। सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को है। सावन के महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। भोले के भक्त इस पूरे महीने शिव को प्रसन्न करने के प्रयत्न करते हैं। हालांकि कोरोना काल को देखते हुए शिव मंदिरों पर भीड़ नहीं जुटने देने के लिए प्रशासन की ओर से निर्देश भी जारी किए गए हैं

शास्त्रों में सावन के महीने को बहुत ही पवित्र महीथना माना गया है। हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है। इस मास में भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। सावन में सोमवार के व्रत का भी खास महत्व होता है- ऐसा माना जाता है कि सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को सबसे प्रिय है।

शव पुराण के अनुसार शंकर भगवान सावन माह में सोमवार का व्रत करने वाले भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। सावन के महीने का शिव भक्तों को हमेशा इंतजार रहता है। 25 जुलाई यानि आज सावन का महीना शुरू हो जाएगा। सावन माह में चार सोमवार व्रत पड़ रहे हैं।

सोमवार का पहला व्रत 26 जुलाई को है जबकि आखिरी सोमवार 16 अगस्त को है। श्रावण मास का शिवभक्तों को हर साल बेसब्री से इंतजार रहता है। इस माह में जहां एक ओर रिमझिम बारिश की फुहार बरसती है तो वहीं दूसरी ओर भगवान शिव की कृपा। लेकिन इस साल शिव पूजन में कोरोना प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.