सौंफ वाला दूध वजन घटाने में है कारगर, जानिए किस समय पिएं और कैसे बनाएं

जानकारी

भारतीय रसोई असंख्य सामग्रियां हैं जो न केवल व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने में मदद करती हैं बल्कि कई सामान्य बीमारियों के लिए सही घरेलू उपचार के रूप में भी काम करती हैं. उदाहरण के लिए एक चम्मच जीरा हमें आंतों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है, और अदरक का एक टुकड़ा गले की खराश को तुरंत दूर कर देता है. एक अन्य मसाला विकल्प सौंफ के बीज हैं. यह न केवल भोजन में स्वाद को शामिल करता है बल्कि भोजन के बाद एक आइडियल माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है. यही सब कुछ नहीं हैं. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि सौंफ अनादि काल से हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है. यह इसकी हाई न्यूट्रिशन वेल्यू जैसे हाई विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और फाइबर सामग्री) के कारण होता है जो आंत के स्वास्थ्य, फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

क्या सौंफ वजन कम करने में मदद करती है? क्या सौंफ पेट की चर्बी कम करती है? सौंफ में मौजूद पोषक तत्व फैट बर्न करने में मदद करते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. सौंफ का सेवन शरीर में विटामिन और खनिज के अवशोषण में सुधार करके वसा भंडारण को कम करने में मदद कर सकता है.

ennel Helpful In Reducing Weight?

डॉ भरत अग्रवाल की किताब ‘हीलिंग स्पाइसेस’ के अनुसार, यह पाया गया कि नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच सौंफ का सेवन करने से लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. इससे उन्हें दैनिक आधार पर कैलोरी की खपत को कम करने में मदद मिलती है.

इसके अलावा, सौंफ खाने से विटामिन और खनिज अवशोषण में सुधार करके शरीर में वसा के भंडारण को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

सौंफ के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी हमारे मेटाबोलिज्म को किक-स्टार्ट करने में मदद कर सकते हैं. एक हेल्दी मेटाबॉलिज्म हेल्दी तरीके से वजन कम करने की कुंजी है.

ये मसाला फास्फोरस, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, कोलीन, बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन आदि को भी संग्रहीत करता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाकर हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

इसमें एस्ट्रैगोल, फेनचोन और एनेथोल जैसे वाष्पशील तेल भी होते हैं जो गैस्ट्रिक एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे वजन कम होता है.

सौंफ को विंटर डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Include Fennel In Winter Diet

विशेषज्ञों के अनुसार, आप सौंफ का सेवन इस रूप में कर सकते हैं:

सौंफ डिटॉक्स वॉटर
सौंफ की हर्बल चाय
भुनी हुई सौंफआप अपने सर्दियों की डाइट में सौंफ के दूध के रूप में भी सौंफ को शामिल कर सकते हैं. एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर सौंफ मिलाकर पीने से हमें अंदर से पोषण मिलता है. यहां रेसिपी बताई गई है.

वजन घटाने के लिए सौंफ का दूध बनाने की विधि:

एक पैन में एक कप दूध और आधा चम्मच सौंफ लें.
उन्हें उबाल लें.
दूध को छान कर पी लें.

आप इसे और अधिक मौसमी बनाने के लिए इसमें कुछ गुड़ मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.