शरीर में नजर आ रहे इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, जो करते हैं हाई बीपी की ओर इशारा

जानकारी

मोटापा, स्ट्रेस और खानपान में गडबड़ियों की वजह से हाई बीपी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। समय रहते अगर इस समस्या को सीरियसली न लिया जाए, तो ये हार्ट अटैक की भी वजह बन सकती है। वैसे तो सांस फूलना, एंग्जायटी…हाई बीपी के खास लक्षणों में से एक हैं, लेकिन कुछ और भी संकेत हैं जो हमारी बॉडी बीपी हाई होने पर देती है। तो इन्हें जानना, समझना जरूरी है जिससे समय रहते आप हाई बीपी के चलते होने वाले दूसरे खतरों से सावधान रह सकें। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

हाई बीपी के इन लक्षणों को न करें इग्नोर

1. नाक से खून आना

नाक से खून बहने की समस्या को लोग हल्के में लेते हैं लेकिन ये हाई बीपी और कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर जैसी प्रॉब्लम की वजह बन सकती है। तो अगर आप अकसर ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

2. सिरदर्द

हाई बीपी के लक्षणों में सिरदर्द की समस्या भी शामिल है। पहले ये दर्द सिर के किसी एक हिस्से में शुरू होता है और धीरे-धीरे पूरा ही सिर दर्द करने लगता है। तो इसे भी इग्नोर करने की गलती सेहत पर पड़ सकती है भारी। इसके साथ ही अगर सीने में दर्द या सांस लेने में तकलीफ हो, तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं।

3. धुंधला नजर आना

नजर कमजोर होने को हम अक्सर उम्र या बहुत ज्यादा मोबाइल, लैपटॉप के इस्तेमाल से जोड़कर देखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये समस्या हाई बीपी की वजह से भी हो सकती है? दरअसल, आंखों में छोटे-छोटे कई सारे ब्लड वेसेल्स होते हैं। तो बीपी हाई रहने पर इन ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है। जिससे आंखों से साफ नहीं बल्कि धुंधला नजर आने की दिक्कत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.