सर्दियों में जरूर खाएं हरी मटर, वजन तो कम होगा ही हार्ट भी रहेगा हेल्दी

जानकारी

सर्दियों में मिलने वाली हरी मटर से सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि दाल, पराठे, कचौड़ी, मिठाई जैसी कई तरह की डिशेज़ बनाई जाती है। मटर में कई प्रकार के न्यूट्रिशन होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से खून साफ होता है, सांसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं, खांसी, के साथ ही भूख न लगने की परेशानी का भी इलाज कर सकते हैं। और तो और हरी मटर डायबिटीज और हार्ट पेशेंट्स के लिए भी बेहद अच्छी सब्जी है। जानेंगे इसके अन्य फायदों के बारे में…

हार्ट को रखता है हेल्दी

रिसर्च के मुताबिक, मटर में मौजूद पोषक तत्व हार्ट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके अलावा, इनमें खून को साफ करने का भी गुण पाया जाता है। मटर के सेवन से दिल से जुड बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

बढ़ती है इम्युनिटी

मटर में अच्छी-खासी मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मैग्नीशियम प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। तो इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से महफूज रह सकते हैं।

कैंसर से बचाव

एक्सपर्ट्स के अनुसार, मटर में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी कैंसर से बचाव करती है। तो नियमित रूप से इसका सेवन इस खतरनाक बीमारी से भी आपको दूर रखता है।

वजन घटाने में मददगार

मटर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। तो इसे खाने से पेट जल्दी भरता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती। तो इससे वजन घटाने की प्रक्रिया आसान हो जाती है

डायबिटीज में लाभदायक

मटर में एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ एंटी-हाइपर ग्लाइसेमिक गुण भी पाए जाते हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि हरी मटर से होने वाले लाभ में ब्लड में शुगर की ज्यादा मात्रा को नियंत्रित करना भी शामिल है।

अर्थराइटिस में फायदेमंद

इसमें सेलेनियम नाम का एक खास तत्व पाया जाता है। सेलेनियम आर्थराइटिस से छुटकारा पाने में लाभकारी साबित होता है। तो मटर का इस्तेमाल जोड़ों से संबंधित समस्या को दूर करने में सहायक साबित हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.